scriptनमक के कण से भी छोटा है यह कैमरा, आसानी से झांक लेता है शरीर के भीतर | This micro camera is smalled than salt molecule, can take photographs of inner body | Patrika News
कैमरा

नमक के कण से भी छोटा है यह कैमरा, आसानी से झांक लेता है शरीर के भीतर

जर्मनी के इंजीनियरों ने नमक के कण के बराबर का नैनो कैमरा बनाया है। इस कैमरे को 3 डी प्रिटिंग का इस्तेमाल करके बनाया गया है

Jun 29, 2016 / 01:08 pm

सुनील शर्मा

camera smaller than salt

camera smaller than salt

बर्लिन। जर्मनी के इंजीनियरों ने नमक के कण के बराबर का नैनो कैमरा बनाया है। इस कैमरे को 3 डी प्रिटिंग का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इस कैमरे को तस्वीरों और मेडिकल साइंस की दुनिया में अनोखे आविष्कार के तौर पर देखा जा रहा है। यह कैमरा इतना छोटा है कि इसे आसानी से सिरिंज के जरिए मानव शरीर के अंदर इंजेक्ट किया जा सकता है। इस नैनो कैमरे को स्टुटगार्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बनाया है।

बॉडी के अंदर मौजदू सूक्ष्म टिश्यू की तस्वीर लेने में आसानी
यह थ्री लैंस कैमरा है जिसको ऑपटिकल फाइबर के अंत में फिट किया गया है। यह नैनो कैमरा आसानी से मानव शरीर के भीतर झांक सकता है। इस नैनो कैमरो को इंजीनियरों ने कुछ ही घंटे में डिजाइन किया और उसके बाद इसका सफल परीक्षण किया गया। इस कैमरे के जरिए हाई ऑपटिकल परफोर्मेंस देने का दावा किया जा रहा है।

कैमरे में 100 माइक्रोमीटर ( 0.1 मिलीमीटर और 0.004 इंच) और 120 माइक्रोमीटर का कंपाउंड लैंस लगाया गया है। यह कैमरा 3.0 मिलीमीटर की दूरी से तस्वीरों को फोकस कर सकता है। कैमरे के आविष्कार के बारे में साइंस जर्नल नेचर फोटोनिक्स में विस्तार से बताया गया है। इस कैमरे के माध्यम से शरीर के भीतर के सूक्ष्म कणों की तस्वीर भी आसानी से ली जा सकती है। कैमरे के जरिए शरीर के भीतर मौजूद टिश्यू की हाई रिजॉल्यूशन तस्वीर खींची जा सकती है।

Home / Gadgets / Camera / नमक के कण से भी छोटा है यह कैमरा, आसानी से झांक लेता है शरीर के भीतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो