scriptभारत में ये 17 पॉपुलर कारें जल्द होंगी बंद! ये नियम बना असली कारण | 17 cars to be discontinued in india because of rde norms in 2023 | Patrika News

भारत में ये 17 पॉपुलर कारें जल्द होंगी बंद! ये नियम बना असली कारण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2022 05:12:50 pm

Submitted by:

Bani Kalra

अप्रैल 2023 से भारत में गाड़ियों के लिए नए उत्सर्जन नियम (Emission Norms) लागू होने जा रहे हैं जिसकी वजह से देश में मौजूदा 17 पॉपुलर गाड़ियां बंद होने जा रही हैं । लिस्ट में छोटी कार से लेकर SUV भी शामिल हैं। इस नये नियम को RDE के नाम से जाना जाता है जिसे रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन ( Real Driving Emissions) कहते हैं ।

maruti_alto_800.jpg

 

अगला साल भारतीय कार बाजार के लिए शायद अच्छा साबित न हो! अप्रैल 2023 से भारत में गाड़ियों के लिए नए उत्सर्जन नियम (Emission Norms) लागू होने जा रहे हैं जिसकी वजह से देश में मौजूदा 17 पॉपुलर गाड़ियां बंद होने जा रही हैं । लिस्ट में छोटी कार से लेकर SUV भी शामिल हैं। इस नये नियम को RDE के नाम से जाना जाता है जिसे रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन ( Real Driving Emissions) कहते हैं। इसे BS6 एमिशन नॉर्म्स का फेस 2 भी बताया जा रहा है।

इस नियम के आने की वजह से अब वाहन निर्माता कंपनियों को डीजल गाड़ियों को बंद करना पड़ेगा । डीजल ही नहीं पेट्रोल कारें भी बंद होंगी या उनमे कुछ बदलाव होंगे । यहां हम आपको उन 17 कारों की पूरी लिस्ट साझा कर रहे हैं जोकि अप्रैल 2023 से बंद हो जाएंगी।


रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन (RDE) क्या है ?

अभी तक भारत में वाहनों के उत्सर्जन स्तर को लैब में टेस्ट किया जाता था। लेकिन जब कार को रोड पर चलाया गया तो उसका उत्सर्जन लेवल बढ़ जाता है। अब ऐसे में सरकार ने फोर-व्हीलर पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियों का उत्सर्जन लेवल लगातार चेक करने का नियम बनाया है । इसके लिए वाहनों में डिवाइस लगाने होंगे ।

एडवांस एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए वाहनों में ऐसा डिवाइस लगाना होगा जो चलती गाड़ी के एमिशन लेवल पर नजर रख सके। अब अगर कार कंपनियां ऐसा करती भी हैं तो प्रोड्क्शन कॉस्ट में असर पड़ेगा और गाड़ियों की कीमतों में इजाफा होगा । ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों को बंद करने की सोच रही है।

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च होते ही सुपरहिट हुईं ये SUV! 28km की मिलती है माइलेज, जानिए कीमत

17 कारें जो हो जायेंगी बंद

1. Maruti Suzuki Alto 800

2. Hyundai i20 Diesel

3. Hyundai Verna Diesel

4. Tata Altroz Diesel

5. Honda City 4th Gen

6. Honda City 5th Gen Diesel

7. Honda Amaze Diesel

8. Honda Jazz

9. Honda WR-V

10. Mahindra Marazzo

11. Mahinda Alturas G4

12. Mahindra KUV100

13. Skoda Octavia

14. Skoda Superb

15. Renault Kwid 800

16. Nissan Kicks

17. Toyota Innova Crysta Petrol

ट्रेंडिंग वीडियो