scriptभारत में इन दो Family कारों का चलेगा जादू, 35 km से ज्यादा की मिलती है माइलेज | 2022 Best best family cars tata punch and maruti celerio | Patrika News

भारत में इन दो Family कारों का चलेगा जादू, 35 km से ज्यादा की मिलती है माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2022 10:21:01 am

Submitted by:

Bani Kalra

सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार के तौर पर मारुति सुजुकी की नई सिलेरियो मार्केट में आ चुकी है जबकि सॉलिड बिल्ड क्वालिटी वाली कार की बात करें तो टाटा पंच लोगों को लुभा रही है।
 

celerio_and_punch.jpg

भारत में पिछले साल कई नई कारें लॉन्च हुईं, और इस साल भी यह सिलसिला जारी है। आजकल कार निर्माता कंपनियां माइलेज के साथ बिल्ड क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करने लगी हैं। अगर सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार की बात करें तो इस समय मारुति सुजुकी की नई सिलेरियो मार्केट में आ चुकी है जबकि सॉलिड बिल्ड क्वालिटी वाली कार की बात करें तो टाटा पंच लोगों को लुभा रही है। कीमत के मामले में भी ये दोनों मॉडल बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। अगर आप अपनी फैमिली के लिए इन दोनों कारों को खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको इनकी कीमत से लेकर फीचर्स तक के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी की नई सिलेरियो अपनी ज्यादा माइलेज और स्पोर्टी डिजाइन की वजह से खूब पसंद की जा रही है, यह कार अब CNG में भी उपलब्ध है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.15 लाख रुपए से लेकर 6.94 लाख रुपए तक है। इंजन की बात करें तो इस कार में 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन (ड्यूल VTVT) दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है। इसके अलावा CNG मोड पर यह कार 35.60 km/kg की माइलेज देती है। सेफ्टी के कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार में आपको बेहतर स्पेस तो मिलता ही है साथ ही इसमें फीचर्स भी अच्छे मिल जाते हैं। इसमें एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच का टचस्‍क्रीन सिस्टम पहले की तरह ही है। और इसके कंट्रोल स्टेयरिंग पर दिए गये हैं। इसमें 313 लीटर का boot स्पेस मिलता है जहां आप अपना जरूरी सामान रखते हैं। अगर आप ऐसी कार की तलाश में हैं जो डिजाइन में अच्छी हो और बढ़िया माइलेज दे तो आप नई सिलेरियो को खरीद सकते हैं।

Tata Punch

भारत में सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा पंच (Tata Punch) अपनी सोइल्ड बिल्ड क्वालिटी और स्पेस के लिए जानी जाती है । इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.67 लाख रुपये से शुरू होती है। टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल/ AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। माइलेज की बात करें तो पंच 19 kmpl की माइलेज दे देती है। इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। पंच की बिल्ड क्वालिटी काफी जबरदस्त है, जिसकी वजह से यह सेफ कारों की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 366 लीटर का boot स्पेस दिया है जोकि ठीक हैं। इसमें 7 इंच अक फ्लोटिंग इंफोतेंमेंट डिस्प्ले मिलता है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। इस गाड़ी को सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली है। हैचबैक कार की कीमत में टाटा पंच उपलब्ध है। अगर आप एक सस्ती सब-कॉम्पैक्ट SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो Punch आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो