script2022 Maruti Brezza CNG Launch By April price features mileage | Maruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़ | Patrika News

Maruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़

Maruti Suzuki Brezza इस समय केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है, वहीं दूसरे एसयूवी मॉडल डीजल इंजन के साथ भी बाजार में बिक रहे हैं। मारुति अब डीजल कारों का प्रोडक्शन बंद कर चुकी है ऐसे में CNG वेरिएंट पर फोकस करना जरूरी हो गया है।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2022 08:59:07 pm

पेट्रोल-डीजल की उंची कीमत के बाद वाहनों की बिक्री में आई गिरावट ने कंपनियों को दूसरे ईंधन विकल्पों पर फोकस करने के लिए मजबूर कर दिया है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Brezza के नए CNG वेरिएंट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढें: अभी नहीं तो कभी नहीं! Maruti की सबसे सस्ती कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

मौजूदा समय में कंपनी के सीएनजी पोर्टफोलियो में कुल 6 मॉडल हैं, जो कि भारतीय बाजार में किसी भी अन्य वाहन निर्माता के मुकाबले सबसे ज्यादा है। इसमें कंपनी की सबसे सस्ती कार Alto से लेकर एमपीवी Ertiga शामिल है, अब जल्द ही मारुति ब्रेजा भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ फर्राटा भरने को तैयार है। इसके अलावा इस महीने के अंत तक हालिया लॉन्च Celerio भी सीएनजी वेरिएंट में लॉन्च की जाएगी।

maruti_brezza_cng-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Brezza CNG


ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी नई Brezza CNG की टेस्टिंग कर रही है और इसे आगामी अप्रैल महीने में लॉन्च किया जा सकता है। दूसरी तरफ स्विफ्ट और डिजायर सेडान के भी सीएनजी वेरिएंट में आने की खबरे हैं। कुल मिलाकर इस साल मारुति सुजुकी ज्यादार सीएनजी वाहनों पर ही फोकस करेगी। वहीं कुछ कंपनियां इलेक्ट्रिक मॉडलों को भी बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं जिसमें हुंडई और महिंद्रा प्रमुख हैं।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

दरअसल, मारुति सुजुकी ने डीजल वाहनों का प्रोडक्शन बंद कर दिया है और अब वो इसके विकल्प के रूप में सीएनजी, फ्लेक्स-फ्यूल और हाइब्रिड पावरट्रेन को देख रही है। कंपनी के पास निकट भविष्य में हर मॉडल के लिए सीएनजी वेरिएंट होगा। सीएनजी वेरिएंट काफी किफायती होता है, ये न केवल माइलेज में बेहतर है बल्कि टोटल कॉस्ट में भी काफी कम है।

maruti_brezza_cng_side-amp.jpg


नाम से हटेगा Vitara:

खबरों में दावा किया जा रहा है कि मारुति सुजुकी मौजूदा Vitara Brezza नाम से विटारा को हटा देगी और ये सब-फोर मीटर एसयूवी केवल मारुति सुजुकी ब्रेजा के नाम से पेश किया जाएगा। नए सीएनजी किट के अलावा कंपनी इस एसयूवी में कुछ और अपडेट्स भी दे सकती है, जिसमें फीचर्स और डिज़ाइन भी शामिल हैं।

इस एसयूवी में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि 104bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन के साथ कंपनी फिटेड सीएनजी किट भी दिया जाएगा। हालांकि अभी इसके माइलेज के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन मौजूदा Ertiga CNG सामान्य तौर पर 26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है, तो नई ब्रेजा सीएनजी से इससे बेहतर की उम्मीद की जा सकती है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाWeather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में जबरदस्त कोहरा और कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनीArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.