script22 साल पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने कल लॉन्च होगी Maruti की नई Alto K10, कम कीमत में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स | 2022 Maruti Suzuki Alto K10 to be launch tomorrow expected price and Features | Patrika News

22 साल पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने कल लॉन्च होगी Maruti की नई Alto K10, कम कीमत में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2022 05:07:09 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Alto K10 में कंपनी बड़े इंजन का इस्तेमाल कर रही है, इसके अलावा नई हैचबैक बाहरी डिज़ाइन कुछ हद तक Celerio से मिलता जुलता है। कंपनी ने नई Alto K10 की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये की राशि के साथ इस कार की बुकिंग कर सकते हैं।

maruti_alto_k10_features-amp.jpg

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी आज सबसे बड़ा नाम है, दशकों से मारुति सुजुकी की छवि एक किफायती कार निर्माता की रही है और कल यानी कि 18 अगस्त को कंपनी की एक और सस्ती कार बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च होने जा रही है। तकरीबन 22 साल की पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए Alto K10 कल बिल्कुल नए अवतार में पेश की जाएगी।

कंपनी ने ऑल्टो को पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया था, और मारुति के10 नेमप्लेट को एक बार फिर से भुनाने की कोशिश करेगी। इस कार में कंपनी ने बॉडी, लुक, डिज़ाइन, साइज और मैकेनिज़्म से लेकर कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाता है। हाल ही में इंटरनेट पर इस कार के बेस वेरिएंट की कुछ डिटेल्स लीक हुई थीं, औेर अब इसके टॉप वेरिएंट से संबंधित जानकारियां सामने आई हैं।

मारुति सुजुकी ने नई Alto K10 की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये की राशि के साथ इस कार की बुकिंग कर सकते हैं। देश के कुछ डीलरशिप पर ये कार पहुंचना शुरू भी हो चुकी है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई मारुति ऑल्टो K10 को सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ये मौजूदा मॉडल के मुकाबले साइज़ में बड़ी होगी, जिससे कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलने की उम्मीद है। जिस बात की शिकायत ज्यादातर कार खरीदार करते रहते हैं।

maruti_alto_k10-amp.jpg


नई हैचबैक बाहरी डिज़ाइन कुछ हद तक Celerio से मिलता जुलता है। इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल, रिडिजाइन किए गए हेडलैम्प्स, ORVMs और व्हील कैप के साथ रिडिजाइन्ड रियर बंपर और नए टेल लैंप्स देखने को मिलेंगे। अलॉय व्हील को इस कार में शामिल नहीं किया गया है, जो कि इसकी कीमत को कम रखने में मदद करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि ऑल्टो K10 में NVH परफॉर्मेंस के मामले में भी सुधार देखने को मिलेगा।

ऑल्टो के10 का इंजन:

इंटरनेट पर एक लीक हुए दस्तावेज़ में यह भी बताया गया है कि 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 66 hp की पावर और 89 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जिसे 5 स्पीड मैनुअल या 5 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी भविष्य में इस कार को सीएनजी वेरिएंट में भी पेश कर सकती है, क्योंकि मारुति सुजुकी का सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है। हाल ही में कंपनी ने Swift CNG को भी बाजार में लॉन्च किया है।


फीचर्स की बात करें तो ऑल्टो के10 में एंड्रॉइड ऑटो और वायर्ड ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट और मारुति स्मार्टप्ले स्टूडियो के साथ एक नया 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मैनुअल एयर कंडीशनिंग और चार पावर विंडो, रिमोट की और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। अन्य सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ईएसपी जैसी सुविधाए मिलेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो