script2022 Maruti Suzuki Alto K10 to be launch tomorrow expected price and Features | 22 साल पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने कल लॉन्च होगी Maruti की नई Alto K10, कम कीमत में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स | Patrika News

22 साल पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने कल लॉन्च होगी Maruti की नई Alto K10, कम कीमत में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स

Maruti Alto K10 में कंपनी बड़े इंजन का इस्तेमाल कर रही है, इसके अलावा नई हैचबैक बाहरी डिज़ाइन कुछ हद तक Celerio से मिलता जुलता है। कंपनी ने नई Alto K10 की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये की राशि के साथ इस कार की बुकिंग कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: August 17, 2022 05:07:09 pm

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी आज सबसे बड़ा नाम है, दशकों से मारुति सुजुकी की छवि एक किफायती कार निर्माता की रही है और कल यानी कि 18 अगस्त को कंपनी की एक और सस्ती कार बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च होने जा रही है। तकरीबन 22 साल की पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए Alto K10 कल बिल्कुल नए अवतार में पेश की जाएगी।

maruti_alto_k10_features-amp.jpg

कंपनी ने ऑल्टो को पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया था, और मारुति के10 नेमप्लेट को एक बार फिर से भुनाने की कोशिश करेगी। इस कार में कंपनी ने बॉडी, लुक, डिज़ाइन, साइज और मैकेनिज़्म से लेकर कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाता है। हाल ही में इंटरनेट पर इस कार के बेस वेरिएंट की कुछ डिटेल्स लीक हुई थीं, औेर अब इसके टॉप वेरिएंट से संबंधित जानकारियां सामने आई हैं।

मारुति सुजुकी ने नई Alto K10 की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये की राशि के साथ इस कार की बुकिंग कर सकते हैं। देश के कुछ डीलरशिप पर ये कार पहुंचना शुरू भी हो चुकी है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई मारुति ऑल्टो K10 को सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ये मौजूदा मॉडल के मुकाबले साइज़ में बड़ी होगी, जिससे कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलने की उम्मीद है। जिस बात की शिकायत ज्यादातर कार खरीदार करते रहते हैं।

maruti_alto_k10-amp.jpg


नई हैचबैक बाहरी डिज़ाइन कुछ हद तक Celerio से मिलता जुलता है। इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल, रिडिजाइन किए गए हेडलैम्प्स, ORVMs और व्हील कैप के साथ रिडिजाइन्ड रियर बंपर और नए टेल लैंप्स देखने को मिलेंगे। अलॉय व्हील को इस कार में शामिल नहीं किया गया है, जो कि इसकी कीमत को कम रखने में मदद करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि ऑल्टो K10 में NVH परफॉर्मेंस के मामले में भी सुधार देखने को मिलेगा।

ऑल्टो के10 का इंजन:

इंटरनेट पर एक लीक हुए दस्तावेज़ में यह भी बताया गया है कि 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 66 hp की पावर और 89 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जिसे 5 स्पीड मैनुअल या 5 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी भविष्य में इस कार को सीएनजी वेरिएंट में भी पेश कर सकती है, क्योंकि मारुति सुजुकी का सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है। हाल ही में कंपनी ने Swift CNG को भी बाजार में लॉन्च किया है।


फीचर्स की बात करें तो ऑल्टो के10 में एंड्रॉइड ऑटो और वायर्ड ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट और मारुति स्मार्टप्ले स्टूडियो के साथ एक नया 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मैनुअल एयर कंडीशनिंग और चार पावर विंडो, रिमोट की और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। अन्य सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ईएसपी जैसी सुविधाए मिलेंगी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

टेक्नोलॉजी के नए युग का आगाज PM मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस, अब 10 गुना होगी इंटरनेट स्पीडगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानयूक्रेनी क्षेत्रों को रूस में 'विलय' किए जाने की Speech में Putin ने क्यों लिया भारत और चीन का नाम?LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींबैक टू बैक 8 ट्वीट कर हर्षा भोगले ने लगा दी इंग्लैंड की क्लास, दीप्ति शर्मा के 'मांकडिंग' को लेकर पढ़ाया कल्चर का पाठत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.