script2022 Maruti Suzuki Celerio CNG to be Launch soon with best Mileage | Maruti की इस सस्ती कार का CNG अवतार जल्द होगा लॉन्च, कम कीमत में देगी 30Km का शानदार माइलेज़ | Patrika News

Maruti की इस सस्ती कार का CNG अवतार जल्द होगा लॉन्च, कम कीमत में देगी 30Km का शानदार माइलेज़

Maruti Celerio CNG को बहुत जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। पेट्रोल की उंची कीमत के चलते ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां सीएनजी कारों पर फोकस कर रही हैं। बीते नवंबर महीने में मारुति सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया गया था।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 01:33:15 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। बीते कुछ महीनों में पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में कंपनी का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है, वहीं मार्केट शेयर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अब कंपनी बाजार में CNG मॉडलों पर फोकस कर रही है। ख़बर है कि जल्द ही कंपनी अपनी हालिया लॉन्च कार Maruti Celerio के नए CNG वेरिएंट को पेश करने जा रही है।

maruti_suzuki_celerio_cng-amp.jpg
Maruti Suzuki Celerio Interior

बता दें कि, बीते नवंबर महीने में कंपनी ने Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में पेश किया था। अब इसके CNG वेरिएंट को लॉन्च किया जाएगा, हालांकि अभी ऑफिशियली इसके लॉन्च के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि सेलेरियो सीएनजी को इसी साल की शुरुआत में पेश किया जा सकता है।

कंपनी इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता के 3 सिलिंडर युक्त डुअलजेट पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ आएगा। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने वाली ये माइलेज के मामले में भी शानदार होगी। मारुति सेलेरियो को कंपनी ने देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है।

maruti_suzuki_celerio.jpg


मिलेगा शानदार माइलेज़:


मारुति सुजुकी का दावा है कि ये कार 26.68 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। ऐसी उम्मीद है कि इसका CNG वेरिएंट 30 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देने में सक्षम होगी। इसका डुअल-जेट इंजन हर सिलिंडर पर दो फ़्यूल इंजेक्टर से लैस है, जिससे कम्प्रेशन रेसियो बढ़ता है। इसके अलावा इंजन ऑटोमेटिक स्टॉप/स्टार्ट सिस्टम, कूल्ड एग्जॉस्ट गैस रिसर्कूलेशन सिसटम जैसे फीचर्स भी इस कार में मिलेंगे।

इसके अलावा सीएनजी वेरिएंट में अन्य किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। चूकिं इस कार को कंपनी ने दो महीने पहले ही बिल्कुल नए लुक और फीचर्स के साथ पेश किया है। इसमें 7.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्टेड है, अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें ड्राइवर सीट हाइट एड्जेस्ट, कीलेस एंट्री, फॉग लैंप, पावर फोल्डिंग विंग मिरर, 15 इंच का अलॉय व्हील इत्यादि दिया जाएगा।


Celerio CNG में फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), आइडियल इंजन/स्टॉप, पावर स्टीयरिंग, 12V पावर आउटलेट, एसी यूनिट, सीट बेल्ट रिमाइंडर इत्यादि जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने नए मॉडल के साइज में भी काफी बदलाव किया है, ये पिछले मॉडल की तुलना में 55एमएम ज्यादा चौड़ी और 10एमएम ज्यादा व्हीलबेस के साथ आती है। इसके अलावा इस कार के में 170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में 5एमएम ज्यादा है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.