scriptNew Maruti Alto: इन 5 बड़े बदलावों के साथ पूरी तरह बदल जायेगी यह कार! क्या आपको भी है इंतजार | 2022 Maruti Suzuki New Alto 5 big changes all you need to know | Patrika News

New Maruti Alto: इन 5 बड़े बदलावों के साथ पूरी तरह बदल जायेगी यह कार! क्या आपको भी है इंतजार

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 02:37:49 pm

Submitted by:

Bani Kalra

नई मारुति सुजुकी alto में जो 5 बड़े बदलाव होंगे उनके बारे में हम आपको इस रिपोर्ट में बता रहे हैं। उम्मीद है इसे इस साल दिवाली पर लॉन्च कर दिया जाए

alto_2022.jpg

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी नई Alto को लेकर काफी चर्चा में, क्योंकि यह आम आदमी की कार है। अब नई alto में काफी कुछ नया होने वाला है। इस बार इसमें एक या दो नहीं बल्कि ढेर सारे नए फीचर्स जुड़ने वाले हैं साथ ही इसके डिजाइन भी अब पूरी तरह से बदल जायेगा। हमारी टीम लगातार नई Alto से जुड़ी जानकारी आपको दे रही है क्योंकि हम भी इस बात को समझते हैं कि इस कार का इंतजार आपको भी बड़ी बेसब्री से है। तो नई मारुति सुजुकी alto में जो 5 बड़े बदलाव होंगे उनके बारे में हम आपको इस रिपोर्ट में बता रहे हैं।

 

बदल जाएगा बाहरी लुक

 

2022 नई मारुति सुजुकी Alto का डिजाइन अब पूरी तरह से बदल जाएगा, यह यह नॉर्मल कार की तरह नहीं बल्की बोक्सी स्टाइल में आएगी, यह ठीक वैसा ही लगेगा जैसा मौजूदा वैगन-आर का डिजाइन है। नए मॉडल की उंचाई इस बार थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है ताकि हेडरूम के लिए पर्याप्त जगह मिल सके। नए मॉडल के फ्रंट, साइड और रियर लुक को पूरी तरह से बदल दिया जायगा। और इस बार इसका डिजाइन अप-मार्केट लग सकता है। अब तक देखे गए टेस्ट फोटो से पता चलता है कि नई ऑल्टो लंबी और चौड़ी होगी।

नये फीचर्स के इंटीरियर में बदलाव

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई alto के इंटीरियर में नया डिजाइन देखने को मिल सकता है। यह डिजाइन इसके डैशबोर्ड से लेकर सीट्स तक में देखने को मिलेगा। डैशबोर्ड को ड्यूल टोन में भी लाये जाने की सम्भावना है। इसके अलावा कार के टॉप वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट, पावर स्टीयरिंग, हिल होल्ड असिस्ट और डुअल एयरबैग मिल सकते हैं, हालांकि, लागत बचाने के लिए, इसे मैनुअल एयर-कंडीशनिंग और सिंगल-पीस फ्रंट सीटों के साथ जारी रखने की उम्मीद है।

 

 

नया मजबूत और हल्का प्लेटफ़ॉर्म

 

सोर्स की मानें तो तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो को इस बार मारुति के मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल मारुति सुजुकी अपने दूसरे मॉडल्स में करती है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर इसे लाने का मकसद साफ ही कि कंपनी इस कार को स्ट्रोंग और हल्का बनाना चाहती है ताकि माइलेज बेहतर हो।

 

अब मिलेगा पावरफुल इंजन

 

माना जा रहा है कि नई Alto में इस बार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। सोर्स के मुताबिक कंपनी इस कार में वही इंजन को शामिल कर सकती है जोकि मौजूदा सेलेरियो को पावर देता है। यह इंजन बेहतर माइलेज के लिए पसंद किया जाता है। आपको बात दें कि ऑल्टो K10 में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता था।

 

AMT गियरबॉक्स

 

मारुति ऑल्टो में अभी तक सिर्फ 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती थी लेकिन अब इस कार में 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिल सकती है। पहले, मारुति अपने alto K10 के पेट्रोल इंजन के साथ AMT गियरबॉक्स की पेशकश करती थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो