scriptइस महीने खरीद लीजिये मारुति की नई कार! अगले महीने से कारें हो जायेंगी महंगी | 2023 Maruti Suzuki announced price hike across all models From 1 April 2023 | Patrika News

इस महीने खरीद लीजिये मारुति की नई कार! अगले महीने से कारें हो जायेंगी महंगी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2023 06:43:52 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Maruti Suzuki price hike: मारुति ने घोषणा की है कि, आगामी 1 अप्रैल 2023 से उसके वाहनों की कीमतों में इजाफा होगा। कंपनी के मुताबिक , वाहनों के निर्माण में लागत मूल्य बढ़ने के कारण वाहनों की कीमत में ये इजाफा किया जा रहा है।

maruti_suzuzki.jpg

Maruti Suzuki देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि, आगामी 1 अप्रैल 2023 से उसके वाहनों की कीमतों में इजाफा होगा। कंपनी के मुताबिक , वाहनों के निर्माण में लागत मूल्य बढ़ने के कारण वाहनों की कीमत में ये इजाफा किया जा रहा है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि, “लागत कम करने और आंशिक रूप से वृद्धि को ऑफसेट करने के लिए मारुति सुजुकी लगातार प्रयासरत है, लेकिन बावजूद इसके कीमत में वृद्धि करना अनिवार्य हो गया है। लेकिन अभी तक कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि किस मॉडल पर कितने दाम बढ़ेंगे। वैसे हर बार की तरह इस बार भी कीमतों में इजाफा अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा, यानी जो कार जितनी महंगी होगी उसके दाम उतने ही महंगे होंगे। कीमतें बढ़ने से इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर ही पड़ेगा।



टॉप 10 में मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा कारें

हर महीने बिक्री में मारुति सुजुकी की कारें बिक्री के मामले में टॉप 10 में रहती हैं। Alto से लेकर Brezza तक शामिल है। जल्दी ही कंपनी अपनी नई कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। अब सवाल यह है कि दाम बढ़ाने के बाद क्या इसका असर कंपनी की बिक्री पर पड़ेगा ? इसका पता जल्द ही हमें चल जाएगा।



Maruti Suzuki Brezza CNG हुई लॉन्च:

हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज़ा का CNG आवतार लॉन्च किया है।मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा सीएनजी (Maruti Suzuki Brezza CNG) को खरीदने के लिए 9.14 लाख रुपये से 12.05 लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत चुकानी होगी।मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा सीएनजी में 1.5 लीटर इंजन मिलेगा।

इससे कार को 101.65 bhp पावर और 136.8 Nm टॉर्क मिलेगा। साथ ही इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी नई सीएनजी एसयूवी 25.51 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देगी।

यह भी पढ़ें

Hero motocorp ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका 1 अप्रैल से बाइक्स और स्कूटर्स होंगे इतने महंगे




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो