scriptअब बड़ी फैमिली के लिए आ रही हैं ये नई CNG कारें, 7 लोग एक साथ कर पायेंगे सफर | 2023 Upcoming CNG SUV and MPV for family class in india | Patrika News

अब बड़ी फैमिली के लिए आ रही हैं ये नई CNG कारें, 7 लोग एक साथ कर पायेंगे सफर

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2023 03:38:52 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Upcoming 7 seater CNG car: अगर आप भी अपनी बड़ी फैमिली के लिए एक ऐसी की CNG कार की तलाश में हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

upcoming_cng_cars.jpg

 

Upcoming CNG Cars: भारत में CNG कारों को हमेशा से ही पसंद किया जाता रहा है, और इसलिए अब ज्यादातर कंपनियां CNG कारों पर भी ज्यादा फोकस करने में लगी हैं। ज्यादातर ब्रांड्स ने डीजल कारें बनाना बंद कर दिया है जिसकी वजह से पेट्रोल मॉडल को अब CNG में भी उतारा जा रहा है। इस साल भी भारत में कई मौजूदा कारों के CNG संस्करण लाने की तैयारी चल रही है। खास बात यह है कि अब बड़ी कारें CNG किट के साथ आने को तैयार हैं, यानी 7 लोग तक अब एक साथ सफ़र कर पायेंगे। अगर आप भी अपनी बड़ी फैमिली के लिए एक ऐसी की CNG कार की तलाश में हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।


tata_puch.jpg

 


Tata Punch CNG:

Punch CNG अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कॉम्पैक्ट SUV के रूप में अपनी जगह बना सकती है। इसमें 1.2L 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन मिलेगा लेकिन पावर और टॉर्क में मामूली गिरावट मिलेगी। सोर्स के मुताबिक इसका माइलेज करीब 30km/kg रहने की उम्मीद है। फीचर की बात करने तो इस मॉडल में डुअल एयरबैग, ब्रेक स्वे कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।सोर्स के मुताबिक Punch CNG, 30km/kg की माइलेज दे सकती है, लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि इस साल जून में इसके बाजार में पेश कर दिया जायेगा।

maruti_fronx.jpg


Maruti Fronx CNG:

मारुति सुजुकी Fronx भारत में लॉन्च की जा चुकी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Fronx CNG भी इसी साल लॉन्च होनी है। अभी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इसका CNG मॉडल स्टॉप किया गया है, जो इस बात की ओर इह्सरा करते हैं कि कंपनी इस कार का CNG मॉडल भी लॉन्च करेगी।CNG मॉडल को इसके 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। पेट्रोल मोड में 90 hp और 113 Nm और CNG मोड में 77 hp और 98.5 Nm टॉर्क देता है। इतना ही नहीं इसमें आपको 5 स्पीड गियर बॉक्स मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एयर बैग्स की सुविधा मिलेगी।


sonet_cng.jpg


Kia Sonet CNG: 

कार निर्माता कंपनी Kia अब अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet का CNG अवतार अब जल्द ही भारत ने लॉन्च करने जा रही है। वैसे अब बड़ी कारों में भी CNG का चलन शुरू हो गया है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। पहली बात Kia CNG सेगमेंट में एंट्री करेगी। अब जल्द ही ग्राहकों के पास CNG एसयूवी मिलेगी। इसकी कीमत और लॉन्च को लेकर कोई खुलासा नही हुआ है।

kia_carens_1.jpg


Kia Carens CNG:

इतना ही नहीं फैमिली क्लास को टारगेट करने के लिए Kia अपनी एमपीवी कारेंस को भी CNG किट के साथ लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक CNG मॉडल में 1.4-litre turbocharged इंडिया मिलेगा। इतना ही नहीं CNG किट को इस कार के टॉप वर्जन में लाया जायेगा। कंपनी को उम्मीद है नए मॉडल से उसकी बिक्री को बूस्ट मिलेगा। इस नए मॉडल को इसी साल पेश किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो