scriptकार चलाते समय इन 4 बातों का रखें ख्याल नहीं तो पानी में भी लग जाएगी आग | always keep these 4 things in mind to avoid fire in car | Patrika News

कार चलाते समय इन 4 बातों का रखें ख्याल नहीं तो पानी में भी लग जाएगी आग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 01:30:14 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

जी हां आग लगने के पीछे छोटे-छोटे कारण होते हैं जिन्हें हम नजरंदाज करते रहते हैं लेकिन अगर हम इन बातों पर शुरूआत से ध्यान दें

car fire

कार चलाते समय इन 4 बातों का रखें ख्याल नहीं तो पानी में भी लग जाएगी आग

नई दिल्ली: बारिश का मौसम जाने के बाद एक बार से यू टर्न मार चुका है, यानि बेमौसम बरसात हो रही है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपनी कार को बारिश के लिए तैयार रखें । इसीलिए आज हम आपको ऐसी टिप्स देंगे जिससे कि आप भारी मुसीबत से आने से पहले ही बच सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि सड़क या गैराज में खड़ी हुई कारों में आग लग जाती है। आग एक गंभीर समस्या है और इसके परिणाम भी खतरनाक होते हैं। लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप इस मुसीबत से बच सकते हैं। जी हां आग लगने के पीछे छोटे-छोटे कारण होते हैं जिन्हें हम नजरंदाज करते रहते हैं लेकिन अगर हम इन बातों पर शुरूआत से ध्यान दें तो भारी नुकसान से बच सकते हैं।
फ्यूल और लिक्विड लीक होना-

जब इंजन चलता है तो लिक्विड पदार्थों का तापमान बहुत अधिक होता है।अगर ये पदार्थ छलककर कार के प्लास्टिक के भागों या गर्म भागों पर गिर जाता है तो आग लग सकती है । इसीलिए बेहतर है कि पाइप और टंकी जिनमें ये तरल पदार्थ भरे रहते हैं उन्हें अच्छी तरह सील करके रखा जाए ताकि ये छलकें ना।
हार्ले डेविडसन ने उठाया बड़ा कदम, अब बुलेट के दाम में मिलेगी ये मोटर साइकिल

car fire

इलेक्ट्रिकल्स-

कार में कई सारी वायर्स होती है जो चार्ज्ड बैटरियों से कनेक्टेड होती हैं। कोई भी नंगी तार कार में आग का कारण बन सकती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका ये होगा कि इन तारों को इनसुलेट करके रखें और टाइम-टाइम पर इनकी जांच करते रहें।

Celerioसे लेकर Hyundai Grand i10 जैसी कारों पर मिल रहा है 70 हजार का डिस्काउंट,जानें पूरी खबर

इंजन जरूरत से ज्यादा गरम होने से

इंजन जरूरत से ज्यादा गरम हो जाए तो कार के अंदर का लिक्विड लीक होने लगता है जिसके कार के अन्य भागों के संपर्क में आने से आग लग सकती है। कई बार एक छोटी सी बात से कार में आग लग सकती है। जैसे कार का छीक से ध्यान न रखा जाए तो इंजन में खराबी आ सकती है जिसकी वजह से वो थोड़ी से देर में बहुत ज्यादा गर्म हो जाए और जिसके परिणाम स्वरूप आग लग सकती है।

कैटालिटिक कन्वर्टर ज्यादा गरम होने से

कार का कैटालिटिक कन्वर्टर और एग्जास्ट सिस्टम बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं।इस वजह से कार के बंपर्स और साइड स्कर्ट्स पिघल सकते हैं। इसे रोकने के लिए कार को लंबे समय तक ड्राइव करने के बाद ठंडा होने का टाइम दें।

इसके अलावा बाजार में मिलने वाली सस्ती बॉडी किट्स का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आप कार को कुछ समय के लिए सुंदर तो बना सकते हैं लेकिन उसके इन्टरनल भागों को ठंडा होने के लिए प्रॉपर स्पेस नहीं मिल पाता ।

ट्रेंडिंग वीडियो