अगर ब्रेक हो जाएं फेल तो ऐसे रोक सकते हैं कार, बच जाएगी आपकी जान

अगर ब्रेक हो जाएं फेल तो ऐसे रोक सकते हैं कार, बच जाएगी आपकी जान

Sajan Chauhan | Publish: Jul, 14 2018 10:28:17 AM (IST) कार

आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे कार के ब्रेक फेल होने की स्थिति में जान बचाई जा सकती है।

इंसान के द्वारा बनाए गए जितने भी सुविधा वाले साधन हैं वो सभी बुरे वक्त में परेशानी का कारण भी बन जाते हैं। कई बार क्या होता है कि लोग गाड़ी से जा रहे होते हैं और रास्ते में ही ब्रेक फेल हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में लोगों को पता नहीं होता है कि क्या किया जाए? जिससे जान बच जाए। ऐसी स्थिति में कार भी तहस-नहस हो जाती है और अंदर बैठे लोगों की जान पर भी बन आती है।

अगर आप कार से कहीं जा रहे हैं तो ऐसा आपके साथ हो जाए तो सबसे पहले आपको ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इंसान घबराहट में ठीक से काम नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति में दिमाग का इस्तेमाल करते हुए ही काम करना चाहिए।

अगर कार का ब्रेक फेल हो जाता है तो ऐसे में ब्रेक पैडल को बार-बार दबाते रहिए और छोड़ते रहिए, इससे क्या होगा कि कार की गति में कुछ हद तक कमी आएगी और हो सकता है कि कार रुकने भी लग जाए। अगर कार की गति धीमी भी हो जाती है तो कार को कंट्रोल किया जा सकता है।

ऐसी स्थिति में कार को पहले गियर पर ले आएं और क्लच को छोड़ें, लेकिन रेस पर दबाव न बनाएं। ब्रेक फेल हो जाने पर हैंडब्रेक को धीरे से ऊपर करके गाड़ी को रोकना चाहिए, क्योंकि अगर झटके से ऐसा किया तो गाड़ी पलट सकती है। ब्रेक फेल हो जाने पर कार को पहले गियर में लाकर इग्‍नि‍शन का स्‍वि‍च ऑफ कर दीजिए। इसके बाद क्लच को बिल्कुल भी न दबाएं और इंजन बंद हो चुका है तो गाड़ी रुक ही जाएगी।

अगर ट्रैफिक वाली स्थिति में कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो हैडलाइट्स, हैजर्ड लाइट्स और चेतावनी वाली लाइट्स ऑन करके हॉर्न बजाते हुए गाड़ी चलाएं। ऐसे में किनारे में किसी जगह कीचड़ या रेत मिल जाए तो गाड़ी को वहां ले जाएं।

अगर तेज गति में ब्रेक फेल हो जाए तो ज्यादा परेशानी वाली बात होती है और ऐसे में धीरे से हैंड ब्रेक खीचें क्योंकि रियर व्हील लॉक होने पर गाड़ी कंट्रोल से बाहर जा सकती है। ऐसी स्थिति में स्टीयरिंग पर कंट्रोल रखकर ही गाड़ी को कच्चे रास्ते में चलाएं ताकि गाड़ी की गति कम हो जाए और गाड़ी रुक जाए।

Ad Block is Banned