आॅडी ने भारतीय बाजार में लांच किया Q7 SUV का पेट्रोल वर्जन, जानें कीमत और फीचर्स

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 04 2017 06:34:00 (IST)

Car
आॅडी ने भारतीय बाजार में लांच किया Q7 SUV का पेट्रोल वर्जन, जानें कीमत और फीचर्स

इसी के तहत आॅडी ने भारत में अपनी फ्लैगशिप स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) Q7 का पेट्रोल वर्जन लांच कर दिया है।

पूरी दुनिया में लग्जरी कारों के लिए मशहूर जर्मन कार मेकर कंपनी आॅडी भारत में अपन पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर फोकस कर रही है। इसी के तहत उसने अपनी फ्लैगशिप स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) Q7 का पेट्रोल वर्जन लांच कर दिया है। कीमत की बात करें तो भारत में इसकी एक्सशोरूम कीमत 67.76 लाख रुपए निर्धारित की गई है।

नई आॅडी Q7 में लगे है ये खास फीचर्स
आॅडी की इस नई एसयूवी में मल्टी जोन क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ ऑडी MMi इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑडी वर्चुअल कॉकपिट जैसे फीचर्स दिए गए है। वहीं हम बात सेफ्टी फीचर्स की करें तो 2017 Q7 में लगे 8 एयरबैग, ABS, ESC, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, हिल डेस्सेंट कंट्रोल जैसे फीचर इसे खास सुरक्षा प्रदान करते है। ऑडी Q7 के पेट्रोल वैरिएंट का मुकाबला मर्सडीज बेंज GLS,BMW X5 और लैंड रोवर डिस्कवरी से होगा।

0 से 100 km/h की स्पीड पकड़ने में लगती है 6.8 Sec.
इंजन और पॉवरस्पेसिफिकेशन का भी इस कार में खास ख्याल रखा गया है। आॅडी Q7 के पेट्रोल वैरिएंट में 2 लीटर फोर सिलेंडर TFSI इंजन लगाया गया है जो 48 bhp का पावर और 370Nm का टार्क जनरेट करता है। रफ्तार की बात करें तो यह कार सीधे हवा से बात करती है। 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ने में यह कार मात्र 6.8 सेकेंड का समय लेती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 233 किलोमीटर प्रति घंटा है।

लग्जरी और एसयूवी गाड़ियों पर सेस 15 से बढ़कर 25% हुआ

जीएसटी लागू होने के बाद सस्ती हुई लग्जरी और एसयूवी गाड़ियां अब दोबारा महंगी होने जा रही है। जी हां, इस माह 5 अगस्त को GST काउंसिल ने लग्जरी और SUV गाड़ियों पर सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने की सिफारिश की थी, उसे केन्द्रीय कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई है।

बुधवार को हुई मीटिंग में गाड़ियों पर सेस बढ़ाने की जीएसटी परिषद की सिफारिश को केन्द्रीय कैबिनेट की ओर मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस मंजूरी के बाद लग्जरी और एसयूवी गाड़ियों पर सेस 15 प्रतिशत से बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा। कैबिनेट के इस फैसले के बाद इन गाड़ियोंं के दाम में वृद्धि होना तय है। हालांकि यह फैसला कब से अमल में आएगा जिस पर निर्णय आने वाली 9 सितंबर को किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned