scriptAuto weekly wrap-up: हीरो की नई बाइक से लेकर सचिन की नई कार…ये हैं ऑटो सेक्टर की टॉप बड़ी ख़बरें | Auto weekly wrap-up top big car and bike news this week | Patrika News

Auto weekly wrap-up: हीरो की नई बाइक से लेकर सचिन की नई कार…ये हैं ऑटो सेक्टर की टॉप बड़ी ख़बरें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2023 11:09:50 am

Submitted by:

Bani Kalra

Auto weekly wrap-up: यहां हम आपको इस हफ्ते की टॉप बड़ी खबरों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं और आपको इनके बारे में जानना भी बेहद जरूरी है।

top_news.jpg


Auto weekly wrap-up:
भारतीय ऑटो सेक्टर के किये यह हफ्ता काफी खास रहा है। हालाकि लॉन्च के नाम पर सिर्फ हीरो मोटोकॉर्प ही शामिल जबकि नए अपडेट्स और सेल्स रिपोर्ट्स के नाम यह हफ्ता रह है। इस हफ्ते हीरो मोटोकॉर्प से अपनी 100cc बाइक को लॉन्च किया जबकि मारुति सुजुकी की छोटी कारों की बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। इसके अलावा भी और भी बहुत कुछ है आपके लिए इस रिपोर्ट में….क्योंकि यहां हम आपको इस हफ्ते की टॉप बड़ी खबरों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं और आपको इनके बारे में जानना भी बेहद जरूरी है।


हीरो मोटोकॉर्प की नई HF Deluxe हुई लॉन्च:

हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी लोकप्रिय बाइक HF Deluxe को ने अंदाज में लॉन्च कर दिया है। हीरो ने इस बाइक को चार नये कलर्स और नए ग्राफिक्स के साथ उतारा है जोकि काफी बेहतर और फ्रेश लगते हैं। इसके अलावा इस बाइक को खास Canvas Black Edition में भी पेश किया है, वैसे आजकल एंट्री लेवल बाइक्स में फुल ब्लैक कलर भी आने लगे हैं क्योंकि ये समय मांग है। हीरो की नई HF Deluxe को दो वेरिएंट में पेश किया गया है….इसके किक वेरिएंट की कीमत 60,760 रुपये है जबकि सेल्फ वेरिएंट की कीमत 66,408 रुपये है।

ये सभी कीमत एक्स-शो रूम हैं। इसमें 9.6L का बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है। इस बाइक में USB चार्जर की भी सुविधा मिलती है।बाइक के इंजन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नही किया गया है। इसमें वहीं 97.2cc, एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर OHC BS-VI (OBD-II compliant) फ्यूल इंजेक्शन वाला इंजन लगा है जोकि 5.9 kW की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क मिलता है।


 

जल्द आएगी महिंद्रा की नई XUV300:

Mahindra अपनी XUV300 को अपग्रेड करके भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि नए मॉडल के डिजाइन से लेकर फीचर्स और इंजन तक में नयापन देखने को मिल जाएगा। सोर्स के मुताबिक महिंद्रा अपनी XUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल लेकर आएगी जोकि कई खूबियों से लैस होगा। इसमें नया डिजाइन मिलेगा और यह मौजूदा मॉडल से थोड़ा अलग हो सकत है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस बारे इसके डिजाइन के साथ हेडलाइट और टेल लाइट पर काफी काम किया है।

नए मॉडल में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा जो 109/115bhp और 200/300 Nm का पीक टॉर्क देता है जबकि बाद वाला 115 बीएचपी और 300 एनएम का टार्क निकालता है। टर्बो पेट्रोल विकल्प भी होगा – जो 130 hbp और 230 Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है।


मारुति सुजुकी की बिक्री में आई गिरावट:

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने (मई 2023) की बिक्री के नतीजे जारी किये हैं, जिसमे कंपनी की मौजूदा कारों की बिक्री के नंबर भी हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि पिछले साल की समान अवधि में इस बार मारुति सुजुकी Alto और S-Presso की बिक्री में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मिनी कार सेगमेंट में Alto और S-Presso की बिक्री ने इस बार काफी निराश कर दिया है।

पिछले महीने Alto और S-Presso की कुल 12,236 यूनिट्स की बिक्री हुई है,जबकि बीत साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 17,408 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। जबकि FY 2023-24 में इन दोनों कारों की कुल 26,346 यूनिट्स ही बिक पाई हैं जबकि FY 2022-23 में कंपनी ने इन दोनों कारों की कुल 34,545 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यानी अब लगातार इन गाड़ियों का क्रेज भारत में कम हो रहा है।



सचिन ने खरीदी 4.18 करोड़ की सूपर लग्जरी कार लैम्बॉर्गिनी:

सचिन IPL 2023 के बाद लैम्बोर्गिनी की नई एसयूवी (Lamborghini Urus S) खरीदी है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 4.18 करोड़ रुपये बताई जा रही है। लैम्बोर्गिनी ने इस एसयूवी को अभी हाल ही में लॉन्च किया है, डिजाइन से लेकर इसमें कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं। सचिन ने इस एसयूवी को ब्लू कलर में ख़रीदा है।

इंजन की बात करें तो इस गाड़ी में 4.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 666 हॉर्स पावर और 850 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन इतना पावरफुल है कि महज 3.5 सेकंड में 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। इस एसयूवी में 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। लैम्बोर्गिनी उरुस एस की टॉप स्पीड 305kmph की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो