scriptBajaj ने ट्रेडमार्क कराया ‘Blade’ नाम, बाइक, स्कूटर या फिर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर? | Bajaj Blade Name Trademark Filed is it Electric Scooter or Motorcycle | Patrika News

Bajaj ने ट्रेडमार्क कराया ‘Blade’ नाम, बाइक, स्कूटर या फिर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर?

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 03:58:08 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Bajaj Blade इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्पोर्टियर स्टाइल होने की संभावना है, दिलचस्प बात यह है कि ब्लेड नाम महिंद्रा टू व्हीलर्स का है, और बजाज ने 2006 में भी ब्लेड ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था।

bajaj_chetak-amp.jpg

Bajaj Electric Scooter

Bajaj Blade : वाहनों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बजाज कई नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसका सबसे ताजा उदाहरण है, कंपनी द्वारा ट्रेडमार्क किया गया नया नाम ‘Bajaj Blade’। दरअसल बजाज ने मार्च में पल्सर एलेन और पल्सर एलिगेंज नामक दो आवेदन दाखिल किए गए थे। वहीं अब एक और नाम ‘बजाज ब्लेड’ सामने आया है, जिसे मार्च में फाइल किया गया था। फिलहाल, पल्सर एलिगेंज नाम को मंजूरी मिल गई है, और पल्सर एलन और बजाज ब्लेड की मंजूरी का कंपनी का इंतजार है। अफवाहों पर गौर करें तो बजाज ब्लेड नाम कंपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए इस्तेमाल कर सकती है, हालांकि सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है, क्योंकि इस रेंज में मोटरसाइकिल से लेकर स्कूटर, इलेक्ट्रिक वाहन और तिपहिया वाहन तक सब कुछ शामिल है।


2006 ऑटो एक्सपो में हुआ पेश
लेकिन कहा जा सकता है कि बजाज का प्राथमिक फोकस इसकी पल्सर मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन होंगे। कंपनी अपनी पल्सर रेंज को अपग्रेड करने और कुछ नए मॉडल पेश करने के लिए कमर कस रही है, वहीं बजाज का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर भी चर्चा में है। लेकिन बजाज ब्लेड कंपनी की ईवी रेंज पर फिट होता है। आपको याद होगा कि कंपनी ने 2006 ऑटो एक्सपो में 125cc स्कूटर को प्रदर्शित किया था, जिसका नाम बजाज ब्लेड था। इससे यह संभावना बढ़ जाती है कि बजाज ब्लेड पहले वाले ब्लेड स्कूटर का मार्डन अवतार हो सकता है।



bajaj_chetka-amp.jpg

 

 


स्पोर्टियर होगा स्टाइल

बजाज ब्लेड इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्पोर्टियर स्टाइल होने की संभावना है, जो युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। हालांकि यह चेतक से अलग होगा, जिसमें क्लासिक, पुराने जमाने का रेट्रो लुक और फील मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि ब्लेड नाम महिंद्रा टू व्हीलर्स का है। बजाज ने 2006 में भी ब्लेड ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था, लेकिन तब इसे मंजूरी नहीं मिली थी। वहीं कंंपनी ने एक बार फिर 2022 में आवेदन किया है। ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया गया है, लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि बजाज ब्लेड देश की सड़कों पर दिखाई देगा या नहीं।

bajaj_ev-amp.jpg

 



कीमत होगी अधिक

स्टाइल और परफॉर्मेंस के मामले में बजाज ब्लेड इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बड़े बैटरी पैक और हाई रेंंज वाले मोटर से लैस किया जा सकता है। इसका मतलब साफ है, कि इसकी कीमत चेतक से भी अधिक होगी। जो पहले से ही देश के सबसे महंगे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में से एक है। बताते चलें, कि चेतक की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत फिलहाल 1.48 लाख रुपये है। खैर, बजाज ब्लेड से पर्दा उठने में अभी इंतजार है, देखना होगा कि इस नाम को मंजूरी मिल पाती है, या नहीं।

 

 

हो सकती है इलेक्ट्रिक बाइक

कुछ दिन पहले कंपनी ने जानकारी दी थी कि नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को चेतक ब्रांड के अंतर्गत मार्केट में उतारा जाएगा। ऐसे में बजाज ब्लेड के इलेक्ट्रिक वाहन होने की संभावना कम हो जाती है, और इस नए नाम के साथ एक कम्यूटर बाइक लॉन्च करने की संभावना बढ़ जाती है। बता दें, फिलहाल कंपनी की लाइनअप में सीटी100 और प्लेटिना किफायती बाइक्स हैं, जो बिक्री के मामले में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो