scriptHighway पर कार का टायर न हो जाए ब्लास्ट! Tyres में इस्तेमाल करें ये ख़ास हवा और लें सुरक्षित ड्राइविंग का मजा | Benefits of filling Nitrogen in your car's tyres | Patrika News

Highway पर कार का टायर न हो जाए ब्लास्ट! Tyres में इस्तेमाल करें ये ख़ास हवा और लें सुरक्षित ड्राइविंग का मजा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2022 03:30:32 pm

Submitted by:

Bani Kalra

हाइवे पर गाड़ी के टायर्स के ब्लास्ट होने मामले हर गर्मी में सामने आते हैं ऐसे में नाइट्रोजन हवा किस तरह आपकी मदद करती है यही बता रहे हैं इस रिपोर्ट में।

nitrogen_air_filling_in_car_tyre.jpg

गर्मी शुरू हो गई है,और इन के समय घर से बाहर निकल पाना काफी मुश्किल भरा होता है, लेकिन जो लोग हाइवे पर अपनी गाड़ी से सफ़र करते हैं उनको कुछ परेशानियों का सामना इस समय करना पड़ रहा है। अगर टायर्स में समय-समय पर हवा डलवाते रहें तो टायर्स की लाइफ और परफॉरमेंस हमेशा सही रहती है लेकिन नॉर्मल हवा की जगह अगर आप नाइट्रोजन हवा (गैस) डलवाते हैं जोकि टायर्स के लिए काफी उपयोगी होती है। नाइट्रोजन से टायर्स की लाइफ और गाड़ी की परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है। आजकल ये तकरीबन हर पेट्रोल पंप पर उपलब्घ है बल्कि कुछ पेट्रोल पम्प पर तो यह अब फ्री में मिलने लगी है। हाइवे पर गाड़ी के टायर्स के ब्लास्ट होने मामले हर गर्मी में सामने आते हैं ऐसे में नाइट्रोजन हवा किस तरह आपकी मदद करती है यही बता रहे हैं इस रिपोर्ट में।

 

टायर्स में नाइट्रोजन डलवाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे

अगर आप टायर्स में नॉर्मल हवा डलवाते हैं तो उसमें आर्द्रता(Humidity) जैसी समस्या हमेशा बनी रहती है, जिससे गाड़ी के टायर्स को भी नुकसान होने की पूरी संभावना रहती है। इसके अलावा टायर्स के प्रेशर पर भी असर पड़ता है। सफर के दौरान गाड़ी की परफॉरमेंस पर भी असर है। साथ ही टायर में लगी रिम या एलॉय व्हील पर भी इसका गलत असर पड़ता है। जबकि टायर्स में नाइट्रोजन हवा डलवाने से टायर में जो ऑक्सीजन मौजूद रहती है वो डाल्यूट हो जाती है साथ ही साथ आक्सीजन में मौजूद पानी की मात्रा को भी खत्म कर देती है। इसका फायदा यह भी होता है कि टायर के रिम को नुकसान नहीं पहुंचता।

n.jpg

 

नाइट्रोजन हवा नार्मल हवा की तुलना में ज्यादा ठंडी होती है जिसकी वजह से हर मौसम में टायर्स बेहतर परफॉर्म करते हैं। इतना ही नहीं टायर्स की लाइफ बढ़ जाती है, साथ ही माइलेज में भी इजाफा है।

 

टायर्स की सेफ्टी, हैंडलिंग के लिहाज से भी नाइट्रोजन बेहतर मानी जाती है और यह लम्बे समय तक टिकती है। साथ ही बार-बार फिलिंग करने की जरूरत नहीं होती। जबकि गर्मी में नॉर्मल हवा कुछ दिन बाद और गाड़ी चलने से कम होती रहती है।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फॉर्मूला वन रेस में चलने वाली हर गाड़ी के टायर्स में नाइट्रोजन हवा का ही इस्तेमाल किया जाता है। नाइट्रोजन गैस के इस्तेमाल से टायर के फटने की संभावना करीब 90 फीसदी तक कम हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो