Lamborghini Urus को पछाड़ ये बनी दुनिया की सबसे तेज SUV, कीमत भी है बेहद कम

Lamborghini Urus को पछाड़ ये बनी दुनिया की सबसे तेज SUV, कीमत भी है बेहद कम

Sajan Chauhan | Publish: Feb, 18 2019 11:28:16 AM (IST) कार

बेंटले बेंटायगा स्पीड ( Bentley Bentayga Speed ) लैंबॉर्गिनी उरुस ( Lamborghini Urus ) को पछाड़ दुनिया की सबसे तेज SUV बन गई है।

जानी-मानी लग्जरी कार निर्माता कंपनी बेंटले ने अपनी नई एसयूवी बेंटले बेंटायगा स्पीड ( Bentley Speed suv ) लॉन्च की है। अब तक लैंबॉर्गिनी उरुस ( Lamborghini Urus ) दुनिया की सबसे तेज एसयूवी थी, लेकिन बेंटायगा ने इसे भी पछाड़ कर ये पायदान अपने नाम कर लिया है।

बेंटले बेंटायगा स्पीड ( Bentley Speed SUV )
इंजन और पावर की बात की जाए तो बेंटले बेंटायगा स्पीड में 6.0 लीटर का ट्विन टर्बोचार्ज्ड 12 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 626 एचपी की पावर और 900 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। वहीं अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 306 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। जबकि लैंबॉर्गिनी उरूस सिर्फ 305 किमी प्रति घंटे तक ही पहुंच पाई है। इससे पहले बेंटले ने बेंटायगा को ट्वीन पेट्रोल वी8 इंजन के साथ लॉन्च किया था और अब ये इस SUV का तीसरा इंजन है। इससे पहले ये एसयूवी डब्ल्यू12 पेट्रोल और वी8 डीजल इंजन विकल्प में आती थी। इंटीरियर की बात की जाए तो इस एसयूवी में काफी मॉडर्न लुक दिया गया है, जिसमें लकड़ी, लेदर कवर स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर फिनिश दिया गया है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो ब्रिटेन में बेंटले बेंटायगा स्पीड पेट्रोल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.42 करोड़ रुपये है।

लैंबॉर्गिनी उरुस ( Lamborghini Urus )
इंजन और पावर की बात की जाए तो लैंबॉर्गिनी उरुस में 4.0 लीटर का 8 सिलेंडर वाला वी8 ट्विन टर्बो इंजन दिया गया है जो कि 641 बीएचपी की पावर और 850 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस ये कार काफी ज्यादा दमदार है। ये एसयूवी सिर्फ 3.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस ये एसयूवी प्रति लीटर में 8 किमी का माइलेज दे सकती है। सीटिंग फॉर्मेट की बात की जाए तो इस कार में 5 लोग बैठ सकते हैं, इस कार में एडाप्टिव एयर सस्पेशन, एक्टिव डैम्पिंग, 4 व्हील ड्राइव, 4 व्हील स्टीयरिंग और कार्बोसिरामिक पावर ब्रेक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो लैंबॉर्गिनी उरुस की एक्स शोरूम कीमत लगभग 3 करोड़ रुपये है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned