script

अगले 6 महीनें में देश में 3 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी ये कंपनी, SUV से लेकर सेडान तक सभी होंगे शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2021 11:52:20 am

Submitted by:

Tanay Mishra

लग्ज़री कार कंपनी BMW अगले 6 महीनें में भारत में 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी में है।

bmw-electric-car.jpg

BMW Electric

नई दिल्ली। जर्मन लग्ज़री कार निर्माता कंपनी बीएमडब्लू (BMW) ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रखने के लिए तैयार है। इसके लिए कंपनी अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के साथ अगले 6 महीनें में भारत में 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी। इसी योजना के तहत कंपनी अगले एक महीने में अपनी फ्लैगशिप ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी BMW iX भारत में लॉन्च करेगी। इसके कुछ समय बाद कंपनी अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी लग्ज़री हैचबैक लॉन्च करेगी। और आखिरी में कंपनी की ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान BMW i4 लॉन्च होगी। बीएमडब्लू ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ विक्रम पवाह ने भी इस बात की पुष्टि की है।
शुद्ध इलेक्ट्रिक गतिशीलता है उद्देश्य

विक्रम पवाह ने बताया कि बीएमडब्लू पहले ही इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में शुरुआत कर चुका है, जिसको अच्छे परिणाम भी मिले हैं। पहले दस महीनों में कंपनी का विकास मज़बूत रहा है। ऐसे में कंपनी का उद्देश्य शुद्ध इलेक्ट्रिक गतिशीलता है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट को और मज़बूती मिलेगी।
bmw_ix.jpg
यह भी पढ़े – नए अंदाज़ में पेश हुई Maruti की यह मशहूर SUV, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज

ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी

विक्रम पवाह ने बताया कि बीएमडब्लू इलेक्ट्रिक कार में प्राकृतिक या रिसाइकिल्ड मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाएगा और ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी का 100% ध्यान रखते हुए प्रोडक्शन किया जाएगा।
बीएमडब्लू का भारत के लिए वादा

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने के कारणों पर बात करते हुए विक्रम ने कहा कि बीएमडब्लू ने वादा किया है कि वैश्विक स्तर पर कंपनी के सभी उपलब्ध प्रोडक्ट्स, खास तौर पर इलेक्ट्रिक सेगमेंट से जुड़े प्रोडक्ट्स को भारत लाया जाएगा । कंपनी का मानना है कि भारत में ग्राहकों को विशेष रूप से प्रीमियम और नए प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। भारतीय ग्राहकों को एक आरामदायक एक्सपीरियंस देने के लिए बीएमडब्ल्यू इंडिया हर कार के साथ एक होम चार्जिंग किट देगी, जिसे घर या ऑफिस में लगाया जा सकेगा। यह 11 kW का AC चार्जर होगा जो लगभग 7 घंटे में 100% चार्जिंग की सुविधा देगा और 2.5 घंटे में 100 किलोमीटर की एक्स्ट्रा ड्राइविंग रेंज भी देगा।
साथ ही कंपनी भारत के 35 शहरों में डीलर नेटवर्क पर सभी टच पॉइंट्स पर फास्ट चार्जर भी इंस्टॉल करेगी। सभी डीलरशिप 50 किलोवाट DC फास्ट चार्जर से लैस होंगी और ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो