बजट 2018: इन दो वजहों से भारत में महंगी होगी ये लग्जरी कारें

ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने कहा कि इस वर्ष का आम बजट ऑटो मेकर्स के लिए काफी निराशाजनक रहा

By: कमल राजपूत

Published: 02 Feb 2018, 04:28 PM IST

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को आम बजट 2018 पेश कर दिया। इस बजट में जेटली ने
CKD (completely knocked down) आयात के मोटर व्हीकल, मोटर कार, मोटर साइकिल के मॉडल्स पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी। इसके अलावा इन कारों पर सामाजिक सुरक्षा सरचार्ज भी ऐड कर दिया गया है। जिसकी वजह से मर्सडीज, ऑडी समेत अन्य कारों की कीमतों में 10 लाख रुपए तक की वृद्धि हो सकती है।

इस संबंध में ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने कहा कि इस वर्ष का आम बजट ऑटो मेकर्स के लिए काफी निराशाजनक रहा। उन्होंने कहा कि कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी और एजुकेशन सेस की बजाय सामाजिक सुरक्षा सरचार्ज की घोषणा करने से कारों की कीमतें बढ़ना तय है।

अंसारी ने आगे कहा कि पिछले वर्ष लागू की गई जीएसटी के बाद आॅटो बाजार में काफी अस्थिरता आ गई है। धीरे धीरे उस झटक से मार्केट उभरने की कोशिश कर रहा था लेकिन इस साल आए बजट ने एक बार इसे अस्थिर करने का काम किया है। इस बार के बजट में लग्जरी ऑटो इंडस्ट्री पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर मर्सडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ रोलंड फोल्गर ने ऑटो पार्ट्स, एक्सेसरीज और सीकेडी कंपोनेंट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने और सामाजिक सुरक्षा सेस लगाने को काफी हतोत्साहित करने वाला कदम करार दिया है। हालांकि अभी इन कंपनियों ने यह नहीं बताया कि किस मॉडल पर कितने दाम बढ़ाए जाएंगे।

हुंडई मोटर इंडिया भारत में इस माह होने वाले Auto Expo 2018 में अपनी पॉपुलर कार i20 का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने जा रही है। कंपनी आॅटोमोबाइल के महाकुंभ और इस कार के अलावा कुछ और व्हीकल को पेश करने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार इस शो में हुंडई इलैक्ट्रिक पावर से चलने वाले कॉन्सेप्ट मॉडल और नई जनरेशन सेंट्रो पर से पर्दा उठाने वाली है।

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned