script

आखिरी मौका, सस्ती कार लेने के लिए अब बचें हैं सिर्फ 10 दिन

Published: Mar 20, 2016 09:11:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

10 दिन के बाद कार लेना महंगा हो जाएगा, सस्ती कार लेने के लिए यही सबसे अच्छा मौका है

Car

Car

नई दिल्ली। सस्ती कीमत पर कार लेने का यही सबसे अच्छा मौका है और इसमें भी अब महज 10 दिन बचे हैं। गौरतलब है कि बजट 2016 कारों पर इंफ्रास्ट्रक्चर सेस और लग्जरी सेस लगाने का ऐलान किया गया था। बजट का यह फैसला नए वित्त वर्ष से लागू होगा। ऐसे में बिना बढ़े हुए टैक्स के साथ अपने सपनों की कार लेने का यही मौका है।


किस कार पर कितना फायदा
31 मार्च से पहले छोटी हैचबैक कार खरीदने पर आपको 2000 रूपए और लग्जरी कार खरीदने पर कुछ लाखें रूपयों का फायदा होगा। कंपनियां पुरानी कीमत पर मार्च के अंत या स्टॉक रहने तक कारें बेच रही है। ऑटो कंपनियों के पास 2 से 2.5 लाख व्हीकल्स की इनवेंटरी है। ये कंपनियां इन कारों को नए वित्त वर्ष पहले निकालना चाहती हैं। ये सभी कारें और यूटिलिटी व्हीकल्स सरकार के 1-4 फीसदी इंफ्रा सेस के ऐलान से पहले बनी थीं। बजट में 10 लाख रूपए से अधिक की कीमत वाली कार पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा लग्जरी टैक्स लगाने का ऐलान किया गया था।


ऑटो कंपनियां बढ़ाएंगी कारों के दाम
बजट आने के बाद ज्यादातर ऑटो कंपनियां कारों कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। हालांकि, महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कुछ कंपनियों ने मार्च में इंफ्रा सेस का पूरा बोझ खुद उठाने का फैसला किया। इसी तरह मारूति सुजुकी, होंडा और टोयोटा ने भी अपने डीलर्स के पास मौजूदा प्री-बजट स्टॉक को पुरानी कीमत पर बेचने का फैसला किया है। इससे ग्राहकों को 2000 से लेकर 80000 रूपए तक का फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो