scriptCar Buying Guide : नई कार को खरीदते समय ना करें जल्दबाजी, पता करें इन 3 सवालों के जवाब और घर ले आएं बेस्ट कार | Buying a New car 3 things to remember safety to Brand Value know all | Patrika News

Car Buying Guide : नई कार को खरीदते समय ना करें जल्दबाजी, पता करें इन 3 सवालों के जवाब और घर ले आएं बेस्ट कार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2022 11:16:50 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

किसी को 10 लाख के भीतर एसयूवी चाहिए तो किसी को 10 लाख के भीतर प्रीमियम सेडान। हमनें अपने इस लेख में आपके कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

new_car_tips-amp.jpg

Car Buying Tips

New Car Buying Tips : कार खरीदना लोगों के लिए एक सपने के पूरा होने जैसा है, सही डिज़ाइन, मॉडल और फीचर्स की तलाश से लेकर सही एक्सेसरीज़ चुनने तक कार खरीदार लंबे समय तक रिसर्च करता है, हालांकि ऐसी कुछ चुनिंदा चीजें हैं, जिन पर कार को खरीदनें से पहले सभी लोग विचार करते हैं, जैसे सबसे अच्छी कार कौन सी है? नई कार खरीदने का सबसे अच्छा समय क्या है? मुझे कौन सी कार एक्सेसरीज़ चाहिए? मुझे किस प्रकार के कार बीमा की आवश्यकता है?


इन सब सवालों के जवाब को लेकर कार को चुनने में ग्राहक परेशान हो जाता है, क्योंकि हर किसी की अपनी एक अलग राय होती है, किसी को 10 लाख के भीतर एसयूवी चाहिए तो किसी को 10 लाख के भीतर प्रीमियम सेडान। खैर, हमनें अपने इस लेख में आपके कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। आइए एक नजर डालते हैं:


मुझे कौन सी कार खरीदनी चाहिए?

सबसे पहला सवाल जो सबसे ज्यादा परेशान करता है। इसके लिए होमवर्क का पहला सेट जो किसी भी कार-खरीदार को करना होता है। तो बजाय किसी की राय लेने के आप इस बात पर विचार करें। कि आपके परिवार में कितने लोग हैं, आपका रोज का सफर कितने किमी का है। जाहिर है, कि अगर आपका परिवार छोटा है, तो आपको एक हैचबैक कार खरीदनी चाहिए। वहीं अगर आपके परिवार में 5 से ज्यादा लोग हैं, तो आपको एक 7 सीटर कार का विकल्प चुनना चाहिए। कार के बॉडी टाइप को चुनने के बाद गौर करें कि कौन सी ब्रांड ज्यादा भरोसा करने लायक है।

 

इसकी रिसेल वेल्यू क्या होगी?

 

जाहिर है, नई कार खरीदते समय लोग उसकी रिसेल वेल्यू के बारे में लोग ज्यादा सोचते नहीं है। लेकिन ऐसा कभी ना करें। कार को चुनते समय सबसे पहले देखें की उसकी रिसेल वेल्यू क्या है, और इसके बाद ब्रांड से पता करें कि क्या भविष्य में इसका अपग्रेड होने की संभावना है। इन दो चीजों को ध्यान में रखते हुए कार खरीदना एक स्मार्ट तरीका है।

 

मेरी कार को किन सुरक्षा सुविधाओं की आवश्यकता है?

किसी भी कार को चुनते समय एक और महत्वपूर्ण चीज है, उसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स। हालांकि अब भारत सरकार दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए सुरक्षा मानदंडों को और अधिक सख्त बना रही है, फिर भी ऐसे कई कारक हैं जिनकी आपको दोबारा जांच करने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर जिन फीचर्स को आप कार में चाहते हैं, उसकी एक लिस्ट तैयार करें और उसी पर अमल करते हुए अपनी कार को चुनें।

ट्रेंडिंग वीडियो