scriptCar Bike Third-Party Insurance Premium Hiked from June Check New Rates | सरकार के इस फैसले से लगेगा तगड़ा झटका, 1 जून से महंगी हो जाएगी कार-बाइक की खरीदारी | Patrika News

सरकार के इस फैसले से लगेगा तगड़ा झटका, 1 जून से महंगी हो जाएगी कार-बाइक की खरीदारी

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस (Third-Party Insurance) स्वयं के नुकसान के अलावा अन्य चीजों को कवर करता है और यह सभी कारों के लिए अनिवार्य है। यह सड़क दुर्घटना की स्थिति में किसी तीसरे पक्ष को होने वाली संपार्श्विक क्षति को कवर करता है।

नई दिल्ली

Updated: May 30, 2022 08:11:37 am

आम आदमी पहले से ही महंगाई की चाबुक झेल रहा है, पेट्रोल-डीज़ल और यहां तक की CNG की आसमान छूती कीमतों ने कार खरीदारों के पसीने छुड़ा रखे हैं। ऐसे में वाहन मालिकों को एक और तगड़ा झटका लगने वाला है। 1 जून, 2022 से, बीमाकर्ताओं के लिए पोर्टफोलियो बेहद लाभदायक होने के बावजूद, केंद्र सरकार द्वारा मोटर थर्ड-पार्टी देयता बीमा प्रीमियम को बढ़ाने जा रही है। इसका सीधा असर वाहन मालिकों की जेब पर पड़ेगा जिससे न केवल नए वाहन की खरीदारी महंगी होगी बल्कि इसका असर थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस लेने वाले मौजूदा ग्राहकों पर भी देखने को मिलेगा।

car_third-party_insurance_premium-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Car Insurance


ऐसा नहीं है कि सरकार के इस फैसले का असर केवल पारंपरिक फ़्यूल (पेट्रोल-डीजल या सीएनजी) से चलने वाले वाहनों पर पड़ेगा। बल्कि, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बेस प्रीमियम पर 15 प्रतिशत की छूट को भी वापस ले लिया है, शायद हाल के दिनों में ईवी में आग लगने के कारण या बिना किसी बुनियादी दावों के अनुभव डेटा के कारण ये फैसला लिया गया है। मजे की बात यह है कि नई कारों के लिए तीन साल का थर्ड पार्टी प्रीमियम और वाहन खरीदते समय पांच साल के दोपहिया प्रीमियम का भुगतान एक साल की नवीनीकरण (Renewwal) पॉलिसी से ज्यादा है।

यह भी पढें: जबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio

हालांकि, भारत में कार खरीदारी हमेशा से एक महंगा प्रस्ताव रही है। सरकारी करों से लेकर डीलर मार्कअप तक कई ऐसे कारक इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो क्या इतनी ऊंची कीमतों का कोई अंत है? जाहिर तौर पर नहीं, क्योंकि सरकार ने थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम के संबंध में एक मसौदा अधिसूचना जारी की है। आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि अगले महीने से आपके पसंदीदा वाहन कैसे और कितने महंगे हो जाएंगे।


थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस क्यों है जरूरी:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक अधिसूचना जारी किया है कि वह थर्ड-पार्टी बीमा प्रीमियम में वृद्धि करेगा। यह बदलाव विभिन्न कैटेगरी के वाहनों पर 1 जून से लागू होगा। दरअसल, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस, स्वयं के नुकसान के अलावा अन्य चीजों को कवर करता है और यह सभी कारों के लिए अनिवार्य है। यह सड़क दुर्घटना की स्थिति में किसी तीसरे पक्ष को होने वाली संपार्श्विक क्षति को कवर करता है।

जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ:

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की संशोधित दरें इंजन क्षमता के अनुसार हैं। 1000cc की इंजन क्षमता वाली निजी कारों को साल 2020 की तुलना में 2,072 रुपये के बजाय 2,094 रुपये का बीमा प्रीमियम देना होगा। वहीं 1000cc से 1500cc श्रेणी में, कारों का प्रीमियम 3,221 से बढ़कर 3,416 रुपये होगा। इसके अलावा 1,500cc से ऊपर की कारों का प्रीमियम 7,897 रुपये होगा। 150cc से अधिक लेकिन 350cc से कम इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों का प्रीमियम 1,366 रुपये है, और 350cc से अधिक के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये तय किया गया है।


हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों पर नई दरें:

देश के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की संख्या और डिमांड तेजी से बढ़ रही और सरकार भी इस दिशा में ऐसे वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए तेजी से प्रयासरत है। हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सरकार उन्हें कुछ रियायतें दे रही है। हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार 7.5% की छूट दे रही है। ऐसे में 30kW तक की क्षमता के इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रीमियम 1,780 रुपये होगा, और 30kW से अधिक लेकिन 65kW से कम के इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रीमियम 2,904 रुपये का होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.