Car Interior Detailing: घर पर ही कार की इंटीरियर डिटेलिंग की 5 शानदार ट्रिक्स

Car Interior Detailing: इस खबर में हम आपको बताएंगे उन 5 तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप घर पर ही कार की इंटीरियर डिटेलिंग कर सकेंगे।

By: Braj mohan Jangid

Published: 17 Aug 2021, 03:04 PM IST

नई दिल्ली। Car Interior Detailing: भारत में लोग अपने वाहनों को घर के एक सदस्य के रूप में है मानते हैं। इसके चलते ही उनकी खूब देखभाल भी करते हैं। कई बार तो देखा गया है कि लोग अपने वाहनों को नाम तक दे देते हैं। इन वाहनों में मुख्यतः कार बाइक इत्यादि होती हैं। तो कार से इतना प्यार करने वाले लोग जाहिर सी बात है उसकी देखभाल में खर्चा भी बहुत करते हैं। 2019 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में लोग कार की सेहत पर तकरीबन 419 बिलियन डॉलर तक खर्च कर चुके हैं। यह खर्चा कार के मेंटिनेंस से लेकर उसकी एक्सेसरीज पर किया गया है। पर महामारी में जिस तरीके से लोगों की आमदनी घटी है, हम आपको उन 5 तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही अपनी कार के इंटीरियर को शानदार लुक दे सकते हैं और मंदी की मार से कुछ हद तक बच सकते हैं।

जानिए 5 शानदार ट्रिक्स

1. बदबू का रखें खास ख्याल

आपकी कार में आने वाली बदबू आपके सफर का मजा किरकिरा कर सकती है। तो कार में बदबू ना फैले इसका ध्यान रखें। धूम्रपान और शराब इत्यादि की वजह से कार में बदबू आती है, तो उसके लिए बाजार में मिलने वाले एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। बहुत सारे एयर फ्रेशनर बाजार में मौजूद है जिनकी मदद से आप अपनी कार को अच्छी तरीके से महका सकते हैं। आप चाहे तो चारकोल पाउच का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि चारकोल बदबू को अवशोषित कर लेता।

Read more:- Skoda CNG Cars: स्कोडा भारत में नहीं करेगी सीएनजी कार लॉन्च, जानिए क्यों?

2. सीट बेल्ट को करें सेनीटाइज

कार के अंदर कुछ खाने की वजह से बैक्टीरिया फैलने का डर रहता है, उनको दूर करने के लिए इसको अच्छी तरीके से सैनिटाइज करें। सैनिटाइज करने के बाद माइक्रो फैब्रिक कपड़े से अच्छी तरीके से पोछ लें।

Read more:- Royal Enfield की निर्माता कंपनी Eicher Motors जल्द ही लाएगी इलेक्ट्रिक बाइक्स की रेंज

3. सीट को अच्छे से साफ करें

अगर आप कार के अंदर ही कुछ खाते हैं तो खाने के बाद सीट को अच्छी तरीके से साफ करें। साथ ही सीट कवर को हर सप्ताह धोकर लगाएं।

Read more :- पुरानी गाड़ी खरीदने पर मिलेगा लोन, रखना होगा इन बातों का ध्यान

4. कार के फ्लोर को अच्छे से साफ करें

कार के फ्लोर में चप्पल और जूतों की जाने वाली ढेर सारी धूल जमा हो जाती है। इस वजह से कार के फ्लोर को अच्छी तरीके से धोकर साफ करें ।आपको बता दें कि कार के फ्लोर को आसानी से खोला जा सकता है।

5. कार के डैश बोर्ड का रखें खास ख्याल

आमतौर पर हम कार के डैशबोर्ड में जमी धूल को पानी और ब्रश से साफ करते हैं। इस वजह से डैशबोर्ड अच्छी तरीके से साफ नहीं हो पाते। इनको अच्छी तरीके से साफ करने के लिए क्लीनिंग जेल का उपयोग करें। इसके उपयोग से उनको अच्छी तरीके से साफ किया जा सकता है।

Braj mohan Jangid
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned