scriptपुरानी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें | consider a few imp things before buying second hand car | Patrika News

पुरानी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2018 05:41:12 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हाल के कुछ सालों में यूज्ड कारों का बाजार काफी बढ़ गया है।कार के शौकीन लोग 1-2 साल में अपनी पुरानी कार को बेचकर नई कार खरीद लेते हैं

used car

पुरानी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: भारत में सड़क पर हर दिन नई कारें दिखाई पड़ती है, लेकिन नई कारों के बीच एक चीज जो देखने में आ रही है वो है पुरानी कारों का बाजार। हाल के कुछ सालों में यूज्ड कारों का बाजार काफी बढ़ गया है।कार के शौकीन लोग 1-2 साल में अपनी पुरानी कार को बेचकर नई कार खरीद लेते हैं। कई बार तो एक्सचेंज ऑफर के चलते लोग ऐसा करते हैं। खैर लोगों के कार बदलने के इस शौक के चलते सेकेंड हैंड कारें भी काफी अच्छी कंडीशन में मिल जाती है। अगर आप भी सेकेंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ बातों को जरूर चेक कर लें ताकि अापकी गाढ़ी कमाई से आप खरा सौदा करें।

पेट्रोल गाड़ी में गलती से भरवा लें डीजल तो घबराएं नहीं तुरंत करें ये काम

कार की पूरी तरह से जांच कर लें

कार खरीदने से पहले ये चेक कर लें कि गाड़ी का मॉडल कौन सा है, अभी भी कंपनी उसका प्रोडक्शन कर रही है या नहीं। गाड़ी का मेंटीनेंस कैसा है। गाड़ी पर अगर जंग लगी है या पेंट दोबारा किया गया है तो। इसका बेहतर तरीका है कि आप किसी मकैनिक को बुलाकर उसकी वैल्यु जानें।

गाड़ी के पेपर्स

गाड़ी खरीदने से पहले सारे ओरिजनल पेपर्स कोे चेक करें।कार की उम्र, रजिस्‍ट्रेशन का साल, हाइपोथिकेशन, टैक्‍स, इंश्‍योरेंस जैसी कई बातों को समझना भी बहुत जरूरी होता है।

बेफिक्र होकर कैब में सफर कर सकेंगी महिलाएं क्योंकि जुलाई महीने से टैक्सियों में नहीं लगेगा…

कितना लोन मिलेगा

पुरानी कार और नई कारों के फाइनेंस रूल्स अलग होते हैं। बैंक्स कई बार फिजीकल वैरीफिकेशन के बाद लोन का अमाउंट डिसाइड करते हैं तो चेक कर लें कि आखिर बैंक किस रेट पर और कितना लोन देने को तैयार हैं।लोन लेते समय ये जरूर चेक करें कि बैंक फ्लोटिंग रेट पर लोन दे रही है या फिक्स रेट पर और डाउन पेमेंट कितना करना पड़ेगा।

इन सभी बातों का ख्याल रखकर अगर गाड़ी खरीदेंगे तो आप अच्छी डील हासिल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो