scriptAirbags वाली कारों में भूलकर भी न करें ये गलतियां | Don't do these mistakes in cars with airbags | Patrika News

Airbags वाली कारों में भूलकर भी न करें ये गलतियां

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2018 11:23:12 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

एयरबैग्स वाली कार सामान्य कारों से ज्यादा सेफ होती हैं और इसकी वजह से इनका सिस्टम अन्य कारों से थोड़ा अलग होता है, जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है।

Airbags

Airbags वाली कारों में भूलकर भी न करें ये गलतियां

कारों में एयरबैग्स का होना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि दुर्घटना के वक्त इन्हीं की वजह से कार में बैठे लोगों की जान बच पाती है। अब सरकार ने भी ये नियम लागू कर दिया है कि सभी गाड़ियों में एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स जरूरी दिए जाएंगे। अगर आप भी नई कार खरीदने जा रहे हैं, जिसमें एयरबैग्स लगे हुए हैं तो उससे पहले आपको ये खबर पूरी पढ़नी बहुत ज्यादा जरूरी है।
ऑटोमोबाइल कंपनिया कार में दो एयरबैग्स कम से कम दे रही है और उसके साथ-साथ कई कारों में 7-8 तो किसी कार में उससे भी ज्यादा एयरबैग्स दिए जाते हैं। ये सब कुछ कार के मॉडल और वेरिएंट पर डिपेंड करता है। आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको एयरबैग्स वाली कार में कभी नहीं करनी चाहिएं।
वैसे तो सीट बेल्ट पहनना बहुत ज्यादा जरूरी है, लेकिन आप जब भी एयरबैग्स वाली कार में बैठे तो सीट बेल्ट पहनना कभी न भूलें, क्योंकि अगर सीट बेल्ट नहीं पहनी होगी तो एक्सीडेंट होने पर एयरबैग्स नहीं खुलेंगे। एयरबैग्स और सीटबेल्ट का सीधा-सीधा कनेक्शन होता है, जो कि एक साथ काम करता है।
एयरबैग्स वाली कार में स्टीयरिंग के करीब होकर नहीं बैठना चाहिए। इससे क्या होता है कि अगर टक्कर होने पर एयरबैग्स खुलेंगे तो ड्राइवर को तेज झटका लग सकता है।

साइड एयरबैग्स वाली सीट पर कवर नहीं लगाना चाहिए। इससे क्या होता है कि टक्कर लगने पर एयरबैग्स खुल नहीं पाते हैं।
एयरबैग्स वाली कार में डैशबोर्ड पर सजावटी सामान नहीं रखना चाहिए। टक्कर लगने पर एयरबैग्स में इससे दिक्कत आ सकती है और वो नहीं खुल पाएंगे

कई बार क्या होता है कि लोग डैशबोर्ड पर आराम करने के लिए पैर रख देते हैं, लेकिन एयरबैग्स वाली कार में ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जो एयरबैग्स सेफ्टी के लिए लगाए गए हैं वो जान बचाने में असमर्थ हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो