scriptDon't Just Go by the company Claimed Mileage, know how beneficial it is to buy a CNG car | सिर्फ कंपनी क्लेम माइलेज़ के चक्कर में न पड़ें! सही मायनों में जानिए कितना फायदेमंद है CNG कार खरीदना | Patrika News

सिर्फ कंपनी क्लेम माइलेज़ के चक्कर में न पड़ें! सही मायनों में जानिए कितना फायदेमंद है CNG कार खरीदना

CNG की कीमतों में दिनों दिन उछाल आ रहा है। महज 1 साल की अवधि में 30 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है, अब यह डीजल की कीमतों के करीब पहुंच गई है। यह अत्यधिक संभावना है कि आने वाले वर्षों में यह और भी बढे। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि, एक सीएनजी कार खरीदना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित होगा।

नई दिल्ली

Published: September 12, 2022 06:41:07 pm

Buying a CNG Car Tips: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद ज्यादातर लोगों दूसरे ईंधन विकल्पों जैसे कि सीएनजी और एलपीजी इत्यादि से चलने वालों वाहनों की तरफ तेजी से मुखर हुए हैं। हालांकि सेफ़्टी के लिहाज से कंपनी फिटेड CNG कारें ज्यादा मुफीद मानी जाती हैं, और कंपनियां भी एक से बढ़कर एक जबरदस्त माइलेज वालों कारों से अपने सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो को मजबूत करने में लगी हैं। इस समय बाजार में ऐसी कारें भी हैं जो अपने बेस्ट माइलेज के लिए जानी जाती हैं, हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी नई सेलेरियो सीएनजी को लॉन्च किया है, जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 35 किलोमीटर तक की माइलेज देने में सक्षम है। अब ऐसे में माइलेज के चलते ज्यादातर लोग सीएनजी कारों का चयन कर रहे हैं, जिसका असर फ़्यूल की खपत और उसकी कीमत पर भी पड़ रहा है। ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि क्या सीएनजी कारें खरीदना सही मायनों में कितना फायदे का सौदा है।

cng_cars_benifits-amp.jpg
प्रतिकात्म तस्वीर: How beneficial it is to buy a CNG car

सीएनजी की कीमत की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत तकरीबन 75.61 रुपये, मुंबई में 80.00 रुपये, बेंग्लुरु में 86.00 और लखनऊ में इसकी कीमत 92.00 रुपये से शुरु होती है। एक समय था जब दिल्ली साल 2017 में सीएनजी की कीमत महज 46.00 रुपये के आस-पास थी। लेकिन अब जैसे-जैसे सड़क पर सीएनजी गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है वैसे ही खपत और कीमत दोनों आसमाना छू रहे हैं।


CNG कारों के फायदे:

सीएनजी वाहनों से सबसे बड़ा फायदा प्रदूषण को लेकर मिलता है। अन्य किसी भी ईंधन के मुकाबले सीएनजी वाहन काफी कम प्रदूषण का उत्सर्जन करते हैं। पेट्रोल और डीजल की तुलना में, सीएनजी लगभग 90% कम प्रदूषण उत्सर्जित करता है। इसके अलावा ये वाहन आपको आरामदेह ड्राइविंग का भी मजा देते हैं। डीजल इंजन की तुलना में, सीएनजी गाड़ियां ज्यादा बेहतर माइलेज देती हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल, हाइब्रिड और डीजल इंजन की तुलना में सीएनजी कारें बहुत सस्ती कीमत के ब्रैकेट में उपलब्ध हैं। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट विकल्पों के लिए इनकी कीमत आमतौर पर 80,000 से 90,000 रुपये अधिक होती है। यह डीजल विकल्प चुनने के बजाय आपके काफी पैसों की बचत करता है, डीजल मॉडल आम तौर पर 1.50 से 2 लाख रुपये तक महंगी हो जाती हैं। सीएनजी 1 लीटर पेट्रोल की तुलना में प्रति किलोग्राम गैस का अधिक माइलेज देता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी ईंधन लागत में भारी कमी आती है। पेट्रोल की तुलना में सीएनजी की कीमत भी कम है लेकिन यह दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।


CNG वाहनों के नुकसान:

सीएनजी गाड़ियों पर सबसे ज्यादा नुकसान इसके परफॉर्मेंस पर पड़ने वाले असर के तौर पर देखने को मिलता है। सीएनजी मोड वाली कार को चालू करने पर परफॉर्मेंस के मामले में थोड़ा डाउनग्रेड होता है। सीएनजी से ड्राइव करने पर आपकी कार की टॉप स्पीड भी कम हो जाती है। इसके अलावा, इंजन कम आरपीएम (RPM) पर गाड़ी चलाते समय ज्यादा बेहतर परफॉर्म करता है। लेकिन यदि आप हाई-वे या एक्सप्रेस-वे पर ज्यादा स्पीड में सीएनजी कार दौड़ाते हैं तो ईंधन की खपत बढ़ जाती है।

सीएनजी कारों में स्पेस की भी बड़ी समस्या देखने को मिलती है। यहां पर बात कार के केबिन या सीटिंग कैपिसिटी की नहीं हो रही है। हम बात कर रहे हैं कार के पीछे दिए जाने वाले लगेज स्पेस यानी कि डिग्गी की। सीएनजी टैंक के चलते आपकी डिग्गी में कोई भी एक्स्ट्री जगह नहीं बचती है, इसलिए यदि आप भारी सामान अपनी गाड़ी में रखना चाहते हैं तो उसे पीछे या आगे की सीट पर ही रखना पड़ता है यदि एक साथ 4 लोग भी भारी सामान के साथ यात्रा करने वाले हों तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है।


सीएनजी कार के मालिक होने की एक समस्या टाइम को लेकर भी आती है। अभी देश भर में शहरों में पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सीएनजी की रिफिल करना एक बड़ी चुनौती है। बड़े शहरों को छोड़ दें तो कई ऐसे छोटे शहर और कस्बे हैं जहां पर सीएनजी पंप की उपलब्धता न के बराबर है। ऐसे में ये एक चुनौतीपुर्ण काम हो जाता है कि आप समय से अपने सीएनजी कार को रिफिल करा लें। कुछ शहरों में तो सीएनजी पंप पर लंबी कतारें देखना आम बात है इसके लिए आपको लाइन में घंटों इंतज़ार भी करना पड़ सकता है।


जेब पर बढ़ता बोझ:

महज 1 साल की अवधि में सीएनजी की कीमतों में 30 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है, अब यह डीजल की कीमतों के करीब पहुंच गई है। यह अत्यधिक संभावना है कि यह वर्षों में बढ़ सकता है और फिर पेट्रोल और सीएनजी के बीच कोई अंतर नहीं रह जाएगा। आमतौर पर कंपनियां अपने वाहनों को ख़ास परिस्थियों में चलाकर माइलेज की घोषणा करती हैं और रियल वर्ल्ड में किसी भी वाहन से उतना बेहतर माइलेज मिलना संभव नहीं है।

यह भी पढें: नए अंदाज में लॉन्च हुई Alto Lapin, क्यूट डिज़ाइन और रेट्रो लुक बना देगा दीवाना

दूसरी ओर यदि आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां पर सीएनजी की कीमतें 85 रुपये से ज्यादा हैं तो सीएनजी कारें संभवत: आपके लिए उतनी मुफीद साबित न हों। यदि आप रोजाना तकरीबन 70 से 100 किलोमीटर तक का सफर करते हैं तो सीएनजी कार आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है, इसलिए अपने बज़ट, शहर में सीएनजी की कीमत और अपने रोजाना ड्राइविंग रेंज को ध्यान में रखते हुए ही सीएनजी वाहनों का चुनाव करें।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Ankita Bhandari Murder Case: मेरा बेटा सीधा-साधा है, बीजेपी से हटाए गए विनोद आर्य ने अपने बेटे का किया बचाव'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.