scriptDriverless car to launch in India in 2022 by a Mumbai based company | बिना ड्राइवर के चलने वाली कार अगले साल होगी भारत में लॉन्च, जानिए डिटेल्स | Patrika News

बिना ड्राइवर के चलने वाली कार अगले साल होगी भारत में लॉन्च, जानिए डिटेल्स

Driverless Car In India: मुंबई की एक कंपनी अगले साल बिना ड्राइवर के चलने वाली कार भारत में लॉन्च करने वाली है।

नई दिल्ली

Published: December 08, 2021 12:10:50 pm

नई दिल्ली। बिना ड्राइवर के चलने वाली कार किसी जादू से कम नहीं लगती। हालांकि भारत में ऐसी गाड़ियां अभी उपलब्ध नहीं है, पर यह बदलने वाला है। देश की सड़कों पर अगले साल बिना ड्राइवर के चलने वाली गाड़ियां देखने को मिल सकती है। और यह काम कोई विदेशी कंपनी नहीं, बल्कि भारत की ही एक कंपनी करने वाली है। मुंबई आधारित ऑटोमोबाइल सर्विस कंपनी Autonomous Intelligence Motors Private Limited (AIMPL) ने आज बुधवार 8 दिसंबर को इस बात की घोषणा की।
new_s-cross_interior.png
Driverless Car
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होगी बिना ड्राइवर वाली कार

मुंबई आधारित इस कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स (AIoT) का इस्तेमाल करते हुए नई बिना ड्राइवर के चलने वाली कार का निर्माण होगा। कंपनी ने यह भी बताया कि इस कार का निर्माण पूरी तरह से भारत में ही होगा।
tata_punch_interior.pngअगले साल दो वैरिएंट्स में होगी लॉन्च

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि बिना ड्राइवर के चलने वाली कार अगले साल मार्च में भारत में लॉन्च होगी। कंपनी ने यह भी बताया कि उनकी ड्राइवर के बिना चलने वाली यह कार एक हैचबैक होगी। साथ ही इस कार को पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा। इसमें BS8 इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा।
एडवांस फीचर्स से लैस

एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की इस नई कार में इंटीग्रेटेड कस्टम सेंसर्स, कैमरा और रडार इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही कार का सिस्टम इसमें लगे सेंसर्स और एल्गोरिदम से मिलने वाले डेटा का इस्तेमाल करेगी। यह एडवांस सिस्टम सड़क के गड्ढों, गलियों पर भी नज़र रखेगी। साथ ही यह कार इमरजेंसी डायवर्ज़न, रोडब्लॉक, ट्रैफिक जाम, खराब मौसम की स्थिति, भारी बारिश जैसी स्थितियों की भी पहचान करेगी। यहीं नहीं, यह कार स्कूटरों, टैक्सियों और अन्य वाहनों के ग्रुप की भी पहचान भी कर सकेगी। सेंसर की मदद से बिना ड्राइवर के चलने वाली यह कार कार किसी सामान्य स्थिति की भी तुरंत पहचान कर लगभग 500 मीटर की दूरी तय कर पाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.