scriptखतरे से खाली नहीं इस कार की सवारी, 23,555 कारों में ब्रेक फेल होने का खतरा! कंपनी ने वापस मंगवाई गाड़ियां | Ferrari recalls 23,555 cars over potential brake failure here is the reason | Patrika News

खतरे से खाली नहीं इस कार की सवारी, 23,555 कारों में ब्रेक फेल होने का खतरा! कंपनी ने वापस मंगवाई गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2022 08:49:57 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Ferrari का कहना है कि इन कारों के ब्रेक फ्लुड के लीक होने के खतरा है, जिससे ब्रेक फेल होने की संभावना है। कंपनी ने चेतावनी दी है कि, यदि कारों में कम ब्रेक लिक्विड की चेतावनी दिखाई देती है, तो ड्राइवर को तत्काल अपनी कार को पास के डीलर के पास ले जाना चाहिए।

ferrari_recall-amp.jpg

Ferrari Recall

दुनिया भर में अपने शानदार स्पोर्ट्स कारों के लिए मशहूर इटली की प्रमुख लग्जरी स्पोर्ट कार निर्माता कंपनी फेरारी (Ferrari) की कारों में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई हैं। हमेशा ख़ास तकनीक और बिल्ड क्वॉलिटी के लि जानी जाने वाली फेरारी की कारों की गुणवत्ता पर अब तक कोई सवाल नहीं उठा था, लेकिन अब कंपनी ने कारों में संभावित ब्रेक फेलियर के चलते कुल 23,555 कारों का रिकॉल किया है।

यानी कि इन कारों को वापस मंगवाया गया है जिनकी जांच के बाद उनकी मरम्मत की जाएगी और फिर इन्हें ग्राहकों को वापस दे दिया जाएगा। दिलचस्प बात ये है कि इस रिकॉल में जो कारें शामिल हैं, उनमें से तकरीबन 17 साल पुराने 2005 के भी मॉडल शामिल हैं।


ग्लोबल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित फेरारी उत्तरी अमेरिका ने संभावित ब्रेक समस्या के कारण 23,555 कारों को वापस बुला लिया है जिससे ब्रेक फेल होने की संभावना है। कंपनी के इंजीनियरों का मानना है कि इन प्रभावित कारों के ब्रेक फेल हो सकते हैं, जिससे दुर्घटना हो सकती है।

किसी भी संभावित आपात स्थिति से बचने और लोगों के जान की सुरक्षा के लिए कंपनी ने ये रिकॉल किया है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) के अनुसार, कुल 19 मॉडल इस रिकॉल से प्रभावित हुए हैं, और अब संभावित ब्रेक फेल होने के जोखिम के चलते वापस बुलाए जा रहे हैं। इन कारों में 2005 तक के मॉडल शामिल हैं।

ferrari-amp.jpg


कारों में क्या है ख़राबी:

रिपोर्ट्स की मानें तो कारों में ब्रेक फ्लुड रिज़रवायर कैप में ही खराबी देखने को मिली है। जिसके ठीक ढंग से काम नहीं करने पर, रिज़रवायर के अंदर वैक्यूम बन सकता है। इसके परिणामस्वरूप संभावित ब्रेक द्रव (लिक्विड) में रिसाव हो सकता है जिससे ब्रेक का आंशिक या पूर्ण नुकसान हो सकता है। एक बार पुर्जे उपलब्ध होने के बाद फेरारी इन कारों को मुफ्त में ठीक कर देगी। ब्रेक फ्लुइड रिज़रवायर कैप को बदल दिया जाएगा, जबकि वाहन के लो ब्रेक फ्लुइड वार्निंग मैसेज को भी अपडेट किया जाएगा।

 


आपको याद दिला दें कि, अक्टूबर 2021 में भी, फेरारी ने इसी तरह का एक रिकॉल जारी किया था। जिसमें साल 2010-2015 और साल 2016-2019 के बीच निर्मित लगभग 10,000 कारें प्रभावित हुई थीं। इतालवी कार निर्माता का सुझाव है कि यदि कारों में कम ब्रेक लिक्विड की चेतावनी दिखाई देती है, तो ड्राइवर को तत्काल अपनी कार को पास के डीलर के पास ले जाना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, फेरारी 24 सितंबर, 2022 को प्रभावित कारों के मालिकों को सूचनाएं भेजने की योजना बना रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो