scriptभारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें फीचर्स | Five most demanded car in India | Patrika News

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2018 03:32:40 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आज हम भारत की उन कारों के बारे में बता रहे हैं जो कि भारत में सबसे ज्यादा किफायती हैं और बिक्री के मामले में सबसे आगे रही हैं।

car

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें फीचर्स

भारत एक ऐसा देश है, जहां पर मिडिल क्लास तबके के लोग अधिक हैं तो कार निर्माता कंपनियों को ये ध्यान देना होता है कि सी कारें तैयार की जाएं जो कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स से लैस हो और माइलेज में दमदार हो। आज हम भारत की उन कारों के बारे में बता रहे हैं जो कि भारत में सबसे ज्यादा किफायती हैं और बिक्री के मामले में सबसे आगे रही हैं।

ये भी पढ़ें- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

मारुति सुजुकी डिजायर
इंजन और पावर की बात की जाए तो डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी आता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट की बात की जाए तो इसमें 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस इंजन वाली ये कार प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देती है। कीमत की बात की जाए तो डिजायर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 7.44 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो

मारुति सुजुकी बलेनो
मारुति सुजुकी बलेनो Maruti Suzuki Balano में 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन दिया गया है जो कि 83 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करती है। ये कार प्रति लीटर में 27.39 किमी की माइलेज देती है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट
मारुति सुजुकी वैगन आर

घरेलू और जापानी कंपनी मारुति सुजुकी की कारें भारत में सबसे ज्यादा किफायती कार होती हैं। इन कारों में कम कीमत के साथ ज्यादा फीचर्स, आकर्षक डिजाइन, मजबूती, अच्छी सर्विस, बेहतरीन माइलेज दी जाती है। जिस कारण भारत के मिडिल क्लास परिवार मारुति सुजुकी की कारों पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो