script28km का माइलेज देती हैं देश की ये सबसे सस्ती कारें, लुक और डिजाइन में इनके आगे लग्जरी कारें भी फेल | five stylish and fuel efficient cars in india | Patrika News

28km का माइलेज देती हैं देश की ये सबसे सस्ती कारें, लुक और डिजाइन में इनके आगे लग्जरी कारें भी फेल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 10:13:51 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

भारत में ज्यादा माइलेज देने वाली कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं।
ईंधन की कीमतें तेजी के साथ बढ़ती जा रही हैं, जिसके बाद ज्यादा माइलेज देने वाली कारें ही एकमात्र विकल्प हैं।
हम भारत की 5 ऐसी कारें के बारे में बता रहे हैं जो डिजाइन के साथ-साथ माइलेज में सबसे आगे हैं।

car

28km का माइलेज देती हैं देश की ये सबसे सस्ती कारें, लुक और डिजाइन में इनके आगे लग्जरी कारें भी फेल

भारत में ज्यादा माइलेज देने वाली कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं और उसकी वजह ये है कि ये है कि ईंधन की कीमतें तेजी के साथ बढ़ती जा रही हैं, जिसके बाद ज्यादा माइलेज देने वाली कारें ही एकमात्र विकल्प हैं। आज हम आपको भारत की पांच ऐसी कारें के बारे में बता रहे हैं जो कि लुक और डिजाइन के साथ-साथ माइलेज में सबसे आगे हैं।

मारुति सुजकी स्विफ्ट ( Maruti Suzuki Swift )
नई सुजुकी स्विफ्ट पहले वाले मॉडल के मुकाबले काफी हलकी है इसलिए ये माइलेज में भी ज्यादा दमदार है। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1.2 लीटर के सरीज पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर डीजल इंजन है। इस कार का डीजल वेरिएंट 28 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

होंडा अमेज ( honda amaze )
इंजन और पावर की बात की जाए तो होंडा अमेज में 1498 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया है जो कि 78 बीएचपी की पावर और 160 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। ये कार मात्र 17 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये करा 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो को टक्कर दे रही है। सेडान कार होने के बावजूद ये कार प्रति लीटर में 28.4 किमी का दमदार माइलेज देती है।

मारुति सुजकी डिजायर ( Maruti Suzuki Dzire )
मारुति सुजुकी डिजायर में बेहतरीन माइलेज देने वाला इंजन लगाया गया है। डिजायर का डीजल वेरिएंट 28 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। डिजायर में 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

मारुति सुजकी सियाज ( Maruti Suzuki Ciaz )
मारुति सुजुकी की सियाज लुक में एक बेहतरीन कार है जिसे देखकर किसी का भी दिल आ सकता है। लोग सोचते होंगे कि ये कार माइलेज कम देती है, लेकिन ये एक ऐसी कार है जो अपने आकार में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। सियाज डीजल वेरिएंट 28 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

मारुति सुजकी बलेनो ( Maruti Suzuki baleno )
बलेनो मारुति सुजकी की नई बलेनो एक ऐसी कार जो भारत में सबसे ज्याद बिकने वाली कार है। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट वाली ये कार लुक में बेहद शानदार है। बलेनो डीजल वेरिएंट 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इग्निस मारुति सुजुकी इग्निस लुक में सबसे अलग कार है, लेकिन लुक के साथ-साथ ये कार माइलेज किंग भी है। जी हां मारुति सुजुकी की ये कार 26 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो