scriptकारों से आ रही थी बदबू, इस कार कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम | ford is working to remove bad car smell | Patrika News

कारों से आ रही थी बदबू, इस कार कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2018 04:27:07 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हालांकि यह टेक्नोलॉजी सिर्फ चीन के ग्राहकों के लिए लागू होगी या पूरी दुनिया की कारों पर इसे अप्लाई किया जाएगा। इसके बारे में अभी तक कोई खुलासा

ford

कारों से आ रही थी बदबू, इस कार कंपनी ने उठाया ये बड़ा कदम

नई दिल्ली: अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड ने कारों में गंध आने को लेकर अहम कदम उठाया है। कुछ समय पहले एक ड्राइवर ने शिकायत दर्ज की थी। कि गंध के कारण उसकी गाड़ी दुर्घटना का शिकार हो गई। वैसे आमतौर पर ग्राहक नई गाड़ी की सुगंध काफी पसंद करते हैं लेकिन चीन के ग्राहकों ने इसे गंध का नाम देकर शिकायत की थी ।
जिसके बाद से कंपनी ने अपनी कारों में ओडर रिमूवल यानि गंध हटाने की प्रक्रिया पर काम करना शुरू कर दिया था। नई कार की गंध को दूर करने के लिए कार को धूप में रखकर,खिड़कियां खोलकर,फैन और हीटर चलाकर इसे हटाने की कोशिश की जाएगी। हालांकि यह टेक्नोलॉजी सिर्फ चीन के ग्राहकों के लिए लागू होगी या पूरी दुनिया की कारों पर इसे अप्लाई किया जाएगा। इसके बारे में अभी तक कोई खुलासा नहीं किया गया है।
घर आकर कार की सफाई करेगी ये कंपनी, ऑनलाइन कर सकते हैं बुकिंग

कंपनी के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस गंध का कारण लेदर, विनायल,और प्लास्टिक द्वारा पैदा किए गए कंपाउड होते हैं। इसके साथ ही कार के एक हिस्से को दूसरे से जोड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाला केमिकल भी इसमें अहम होता है।
धांसू माइलेज और शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हो गई Maruti Ertiga, जानें क्या है कीमत

हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि इस तरह की कार बाजार में कब तक आएंगी, लेकिन फोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार इस तरह की कारों का लगातार टेस्टिंग चल रही है। इस सिस्टम के पूरी तरह से कामयाब होने पर इसका प्रॉडक्शन शुरू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो