scriptफोर्ड का ऐलान, 2021 तक लॉन्च करेगी सेल्फ ड्राइविंग कार | ford motors to launch autonomous car by 2021 | Patrika News

फोर्ड का ऐलान, 2021 तक लॉन्च करेगी सेल्फ ड्राइविंग कार

Published: Aug 19, 2016 10:34:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

फोर्ड की इस सेल्फ ड्राइविंग कार में न स्टीयरिंग व्हील होगा, न ब्रेक

ford driverless car

ford driverless car

नई दिल्ली। यूएस की पॉपुलर व्हीकल मेकर कंपनी फोर्ड 2021 तक सेल्फ ड्राइविंग कार का बड़े पैमान पर प्रोडक्शन शुरू कर देगी। इस कार में न तो स्टीयरिंग व्हील होगा और न ही ब्रेक या गैस पेडल्स। कंपनी के मुताबिक यह कार उन सभी सेल्फ ड्राइविंग कारों से अलग होगी, जिनका अभी टेस्टिंग चल रहा है। कार में ड्राइवर के लिए कोई जगह नहीं होगी। फोर्ड ने सेफ्टी के लिहाज से सेल्फ ड्राइविंग कार का बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू करने की योजना तैयार की है।

दूसरों से अलग है फोर्ड की स्ट्रैटेजी
अन्य ऑटो मेकर्स भी सेल्फ ड्राइविंग कारें लाने की घोषणाएं कर चुके हैं। उनकी टेस्टिंग भी हुई है, कुछ की चल रही है। लेकिन, दूसरी कंपनियों ने सेल्फ ड्राइविंग कार में ड्राइवर के लिए कुछ खास परिस्थितियों के लिए जगह छोड़ी है। उनका मानना है कि एमरजेंसी में कोई समस्या आने पर ड्राइवर द्वारा कार कंट्रोल की जा सकती है। लेकिन, फोर्ड का कहना है कि वे वाकई में सेल्फ ड्राइविंग कार बना रहे हैं, जिसमें एमरजेंसी में कार कंट्रोल करने के पूरे फीचर होंगे।

फोर्ड की अग्रेसिव स्ट्रैटेजी
कार एनालिस्ट कार्ल ब्राउर के मुताबिक दूसरे प्रमुख ऑटो मेकर्स जैसे जनरल मोटर्स, फॉक्सवेगन और निसान ने भी अगले 5 साल में सेल्फ ड्राइविंग कार उपलब्ध कराने का टारगेट रखा है। लेकिन फोर्ड की स्ट्रैटेजी कुछ अलग और अग्रेसिव है।

परफेक्ट होगी सेफ्टी
फोर्ड के सीईओ मार्क फील्ड्स का कहना है कि अगले दशक में ऑटोमोबाइल का सोसाइटी पर कुछ खास इंपैक्ट होगा। हम खासतौर से यात्रियों की सेफ्टी की लिहाज से सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रहे हैं। ये कार ट्रू सेल्फ ड्राइविंग कार होगी। इसमें बैठे सभी लोग पैसेंजर होंगे, कोई ड्राइवर नहीं होगा। मुसीबत के समय भी यह कार खुद को हैंडल कर सकेगी। फोर्ड 2021 तक इस कार का बड़े पैमान पर प्रोडक्शन शुरू कर देगी। माना जा रहा है कि इससे ऑटोमोबाइल के नए युग की शुरूआत होगी।

की गई थी निगेटिव पब्लिसिटी
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले कुछ ऑटोमेकर्स ने ड्राइवरलेस कार पर टेस्टिंग शुरू की थी। लेकिन पिछले दिनों ऐसी कारों की निगेटिव पब्लिसिटी की गई थी। कहा गया था कि एमरजेंसी में इन कारों को ड्राइवर को ही हैंडल करना पड़ता है। टेस्टिंग के दौरान कुछ कारों के एक्सिडेंट भी हुआ था। खासतौर से हाइवे पर चलने के लिए ये कारें सुरक्षित नहीं मानी गई थीं। लेकिन फोर्ड ने एक अलग मॉडल पर काम शुरू किया है, जिसमें इन बातों का ध्यान रखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो