दिल्ली में अप्रेल 2018 से चलेगी BS-VI गाड़ियां, इस वजह से दो साल पहले लागू होंगे नॉर्म्स

Kamal Rajpoot

Publish: Nov, 15 2017 04:34:40 (IST)

Car
दिल्ली में अप्रेल 2018 से चलेगी BS-VI गाड़ियां, इस वजह से दो साल पहले लागू होंगे नॉर्म्स

ये नियम पहले अप्रैल 2020 से लागू होने वाले थे लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से इसे 2 साल पहले यानि अप्रैल 2018 से लागू किया जाएगा

देश की राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए सरकार एक सख्त कदम उठाने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से दिल्ली में वाहनों के लिए BS-VI नॉर्म्स तय समय से 2 साल पहले ही लागू किए जाएंगे। इस बात की घोषणा बुधवार को मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस की ओर की गई है।

मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस की ओर से दिए बयान में बताया गया कि वाहनों के लिए ये नियम पहले अप्रैल 2020 से लागू होने वाले थे लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से इसे 2 साल पहले यानि अप्रैल 2018 से लागू किया जाएगा। पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने कहा कि दिल्ली और उससे सटे इलाकों में पॉल्यूशन की समस्या दिन प्रतिदन बढ़ रही है। इसे देखते हुए सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) के साथ बातचीत के बाद दिल्ली में तय वक्त से पहले BS-VI नॉर्म्स लागू करने करने का ऐलान किया गया है।

इतना ही नहीं इसके लिए ऑइल कंपनियों से पूरे एनसीआर में 1 अप्रैल, 2019 से BS-VI ऑटो फ्यूल की बिक्री शुरू करने की तरफ गौर करने को भी कहा है। बता दें देश में BS-VI नॉर्म्स लागू करने की दिशा में सरकारी ऑइल कंपनियां काफी समय से तैयारी में जुटी हुई है। ऐसा सुनने में आया है कि ये कंपनियां BS-VI कंप्लायंट फ्यूल के प्रोडक्शन के लिए खुद को अपग्रेड करने के लिए 30 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्ट करेगी।

मारुति सुजुकी ने करीब डेढ़ महीने पहले S-Cross के नए मॉडल को लॉन्च किया था और डेड़ महीने से भी कम समय में मारुति S-Cross की 11000 से भी ज्यादा गाड़ियां बेचने के लिए बुक हो चुकी हैं। इस आंकड़े को देखकर यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कार लोगों को कितना पसंद आ रही है।मारुति ने अपनी लोकप्रिय क्रॉस—ओवर एसयूवी S-Cross के अपडेटेड वर्जन को भारत में अक्टूबर माह में लॉन्च किया था।

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned