scriptजीएसटी सेस बढ़ने से इस कंपनी की कारें हुई 1.60 लाख महंगी | GST Cess: Toyota hikes prices of select models by up to Rs 1-6 lakh | Patrika News

जीएसटी सेस बढ़ने से इस कंपनी की कारें हुई 1.60 लाख महंगी

Published: Sep 14, 2017 12:17:56 pm

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी सभी टोयोटा डीलरशिप पर इनोवा, फॉर्च्यूनर, कोरोला और एटिओस के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

Toyota
गुड्स एंड सर्विस टैक्स कांउसिल ने भारत में पिछले माह 5 अगस्त को हुई बैठक में लग्जरी और एसयूवी गाड़ियों पर लगने वाले सेस को बढ़ाने की मांग की थी। जिसे सरकार ने स्वीकार करते हुए 9 सितंबर 2017 को मंजूरी प्रदान कर दी। सेस की रेट बढ़ जाने के बाद कुछ कपंनियो ने अपनी लग्जरी गाड़ियों और एसयूवी के दाम बढ़ा दिए है।
आॅटोमोबाइल कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी सभी टोयोटा डीलरशिप पर इनोवा, फॉर्च्यूनर, कोरोला और एटिओस के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। बढ़ी हुई कीमतें 12 सितंबर 2017 से लागू हो गई हैं। कीमतों में इजाफा करने का फैसला जीएसटी काउंसिल की ओर से मिड साइज से लार्ज साइज और एसयूवी पर लगने वाले सेस को 2 फीसदी से 7 फीसदी तक बढ़ाने की वजह से लिया गया है।
इस बारें में और अधिक जानकारी देते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डायरेक्टर औ सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड सेल्स) एन. राजा ने कहा कि जीएसटी संशोधन पर ऑर्डिनेंस आने के बाद हमने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में सेस में इजाफे के अनुरूप बदलाव किया है। इसके बाद हमारे प्रोडक्ट्स की कीमतें प्री-जीएसटी लेवल के करीब पहुंच गई हैं।
सेस में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के दाम करीब 78 हजार रुपए तक बढ़ गए हैं। वहीं, फॉर्च्यूनर की कीमत 1.60 लाख रुपए से ज्यादा तक बढ़ गई है। वहीं हम बात करें कोरोला एल्टिस की तो इसके दामों में 72,000 रुपए की वृद्धि हुई है तथा कॉम्पैक्ट सेडान कार इटियोस की कीमत 13,000 रुपए अधिक हुई है। हाइब्रिड और छोटी कारों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
बता दें इससे पहले 1 जुलाई 2017 से देश में लागू हुए जीसटी के चलते इनोवा की कीमतों में करीब 1 लाख रुपए की कमी की गई थी। वहीं, फॉर्च्यूनर 2 लाख रुपए से ज्यादा तक सस्ती हुई थी। इसके अलावा, कोरोला एल्टिस 98 हजार रुपए और एटिओस 24,500 रुपए तक सस्ती हो गई थी। ऐसे में यह देखना भी दिलचस्प होगा कि आने वाले त्यौहारी सीजन को देखते हुए इन गाड़ियों की सेल में कितना फर्क पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो