script

गुड़गांव “कार फ्री डे” मुहिम को अपनाने वाला देश का पहला शहर

Published: Sep 22, 2015 03:00:00 pm

गुड़गांव में सुबह से ही सड़कों पर कारें एक लेन पर तीन-तीन लाइन लगकर निकलती थी, लेकिन कार फ्री डे ने बदल दी सड़को की तस्वीर

car free day

car free day

गुड़गांव। हरियाणा के गुड़गांव में सुबह की फिजां मंगलवार को बदली-बदली थी। जहां सुबह से ही सड़कों पर कारें एक लेन पर तीन-तीन लाइन लगकर लगभग रेंगते हुए निकलती थी। ऑफिस के समय सामान्यत: एक किलोमीटर का सफर 20 मिनट से आधे घंटे तक का होता था। वहीं मंगलवार सुबह कारें सड़क से गायब थीं।

पैदल, साइकिल सवार एक नई उम्मीद के साथ कदम बढ़ाते हुए अपने गंतव्य की ओर निकल रहे थे। गुड़गांव में 22 सितंबर को वल्र्ड कार फ्री डे मनाया गया। सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक कारों का प्रवेश प्रतिबंधित रहा। अब हर मंगलवार को कार फ्री डे मनाया जाएगा। इस मुहिम को अपनाने वाला गुड़गांव देश का पहला शहर बन गया है।

हस्तियों ने चलाई साइकिल

12 घंटे तक ट्रैफिक से बचाने की इस मुहिम में हुडा, एससीजी और गुड़गांव पुलिस मुस्तैद रही। इसके अलावा कई बड़ी हस्तियों ने भी सहयोग किया। खुद गुड़गांव पुलिस कमिश्नर नवदीप सिंह बिर्क समेत कई हस्तियों ने साइकिल चलाकर लोगों को साथ आने की अपील की।

साइबराबाद में हर गुरूवार को कार फ्री डे
22 सितंबर को दुनियाभर में वल्र्ड कार फ्री डे मनाया जाता है। पिछले एक महीने से हैदराबाद के साइबराबाद इलाके में कार फ्री गुरूवार मनाया जाता है। इस मुहिम से हजारों लोग जुड़ चुके हैं। चार हफ्तों में उस इलाके में लोगों को जाम, प्रदूषण से काफी राहत मिली है।

ट्रेंडिंग वीडियो