scriptHonda City Hybrid India Launch on April 14 Price Mileage Details | कन्फर्म: इस तारीख को लॉन्च होगी Honda City Hybrid कार, पावरफुल इंजन के साथ मिलेगा जबरदस्त माइलेज़ | Patrika News

कन्फर्म: इस तारीख को लॉन्च होगी Honda City Hybrid कार, पावरफुल इंजन के साथ मिलेगा जबरदस्त माइलेज़

Honda City Hybrid में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ ही दो इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर रही है। इस कार में पहली बार ऐसे सेफ़्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं जो होंडा ने इंडियन मार्केट में इससे पहले किसी भी कार में नहीं दिए हैं। इस कार में कंपनी i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

नई दिल्ली

Updated: March 29, 2022 10:05:08 pm

Honda City Hybrid India Launch: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने जब से City सेडान के हाइब्रिड वर्जन को लॉन्च करने की घोषणा की थी, तब से इस कार की चर्चा जोरों से हो रही है। आखिरकार अब इस कार के लॉन्च की तारीख से पर्दा उठ गया है। कंपनी इस कार को आगामी 14 अप्रैल 2022 को भारतीय बाजार में पेश करेगी। इस कार को ग्लोबल मार्केट में अगस्त 2020 में पेश किया था और इसे पिछले साल ही यहां के बाजार में उतारने की भी तैयारी थी। लेकिन कोरोना महामारी ने कंपनी को अपनी योजनाओं में फेरबदल करने पर मजबूर कर दिया था।

honda_city_hybrid_india_launch-amp.jpg
Honda City Hybrid

बहरहाल, अब Honda City Hybrid इंडियन मार्केट में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह से तैयार और कंपनी की तरफ से Jazz फेसलिफ्ट के बाद पहली कार होगी जिसे लॉन्च किया जाएगा। याद दिला दें कि, प्रीमियम हैचबैक Jazz के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने अगस्त 2020 में पेश किया था। तब से कंपनी ने भारतीय बाजार में कोई वाहन पेश नहीं किया है।

Honda City Hybrid में क्या होगा ख़ास:

सबसे पहले बता दें कि, सिटी हाइब्रिड में कंपनी i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। जो कि इंटर्नल कमब्यूशन इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटरों को एक साथ जोड़ते हुए काम करता है। यानी कि इसमें पेटोल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर भी काम करेगा, यही कारण है कि इसे हाइब्रिड कार कहा जाता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 98hp की पावर और 127Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एक नेचुरल एस्पायर्ड एटकिंसन पेट्रोल इंजन है।


जैसा कि हमने आपको बताया कि, इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। इसमें पेट्रोल इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाता है जो एक एकीकृत स्टार्टर-जनरेटर (ISG) के रूप में कार्य करता है। इस बीच, एक दूसरा इलेक्ट्रिक मोटर, जो 109hp और 253Nm का टार्क पैदा करती है, सिंगल, फिक्स्ड-गियर अनुपात के साथ एक बीस्पोक गियरबॉक्स के माध्यम से आगे के पहियों तक पावर भेजता है।

आ रही है Mahindra की ये सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 250Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी

हाइब्रिड सेट-अप भी तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड प्रदान करता है। एक जहां सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग किया जाता है, दूसरा जहां सिर्फ आंतरिक दहन इंजन चलता है और तीसरे मोड में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों एक साथ काम करते हैं। ये इस कार के ड्राइविंग एक्सपिरिएंस को और भी बेहतर बनाता है। विश्व स्तर पर, होंडा i-MMD हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल सीआर-वी हाइब्रिड और नई जैज़ में भी किया जाता है।

honda_city_hybrid-amp.jpg


City Hybrid पहले से ही मलेशिया जैसे बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जहां इसकी स्टाइलिंग ग्लोबल-स्पेक City RS के समान है। हम भारत-स्पेक मॉडल पर भी इसी तरह के फीचर्स और तकनीक की उम्मीद करते हैं। जैसे, सिटी हाइब्रिड में स्पोर्टी दिखने वाले फ्रंट और रियर बंपर के साथ ग्रिल, ORVM's और बंपर पर नए ब्लैक एक्सेंट हैं। इसके इंटीरियर को ऑल-ब्लैक थीम से सजाया गया है।

मिलेगी जबरदस्त सेफ़्टी:

Honda ने हाल ही में यह भी पुष्टि की थी कि सिटी हाइब्रिड को भारत में होंडा सेंसिंग तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। होंडा सेंसिंग अनिवार्य रूप से जापानी कार निर्माता की एक्टिव सेफ़्टी फीचर्स का एक पैकेज है जिसमें लेन डिर्पाचर वार्निंग, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग एसिस्ट, ऑटो हाई बीम एसिस्ट, इमरजेंसी ब्रेकिंग, फ्रंट कोलाइजन वार्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं। Honda की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली ये पहली ऐसी कार होगी जिसमें ये शानदार सेफ़्टी फीचर्स मिलेंगे।


क्या होगी कीमत:

जाहिर है कि नई तकनीक, एडवांस फीचर्स और बहुत से बड़े बदलाव के साथ आने वाली City Hybrid रेगुलर मॉडल की तुलना में थोड़ी महंगी जरूर होगी। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे रेगुलर मॉडल के मुकाबले तकरीबन 2 से 2.5 लाख रुपये महंगी होगी। मौजूदा पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 11.23 लाख रुपये से लेकर 15.18 लाख रुपये के बीच है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.