scriptइंतजार खत्म! होंडा की नई SUV ‘Elevate’ जून में होगी लॉन्च, ग्रैंड विटारा से लेकर क्रेटा को मिलेगी कड़ी टक्कर | Honda to launch All New SUV as Honda Elevate debut on June 6 Rival Creta grand vitara | Patrika News

इंतजार खत्म! होंडा की नई SUV ‘Elevate’ जून में होगी लॉन्च, ग्रैंड विटारा से लेकर क्रेटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2023 12:08:16 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Honda Elevate: होंडा कार्स इंडिया ला रही है अपनी नई SUV, जिस ग्लोबल डेब्यू 6 जून को किया जायेगा। भारत में इसक मुकाबला मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से लेकर हुंडई क्रेटा जैसी दमदार SUVs से होगा। आगामी मॉडल के नाम की भी घोषणा कंपनी ने कर दी है, नया मॉडल एलिवेट (Elevate) के नाम से आएगा।

honda_compact_suv.jpg

Honda Elevate

Honda Elevate: भारत में जोरदार एंट्री के साथ होंडा कार्स इंडिया ला रही है अपनी नई SUV, जिस ग्लोबल डेब्यू 6 जून को किया जायेगा। भारत में इसक मुकाबला मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से लेकर हुंडई क्रेटा जैसी दमदार SUVs से होगा। आगामी मॉडल के नाम की भी घोषणा कंपनी ने कर दी है, नया मॉडल एलिवेट (Elevate) के नाम से आएगा। बताया जा रहा है कि इसकी बिक्री इस साल ही फेस्टिव सीजन के आस-पास होगी। होंडा को उम्मीद है कि नया मॉडल ग्राहकों को पसंद आएगा।

कंपनी इसे मिडसाइज एसयूवी के तौर पर लाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि होंडा ने इस साल इंडियन मार्केट से WR-V एसयूवी, Jazz हैचबैक समेत कई डीजल कारेों की बिक्री बंद कर दी। कंपनी अब सिर्फ अमेज पेट्रोल और सिटी सेडान को पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बेच रही है।





कई नए फीचर्स को किया जाएगा शामिल:

नई होंडा एलिवेट को कई बार टेस्टिंग के दोरान देखा जा चुका है। होंडा ने Elevate को भारत में पहले ही रजिस्टर्ड करवा दिया है। स्पाई इमेज से पता चलता है कि नई होंडा एसयूवी CR-V और HR-V से इंस्पायर्ड होगी। नई होंडा एलिवेट में फीचर्स की कोई कमी नहीं होने वाली, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एसयूवी में एक बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा, जो कि वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करेगा।

इसका अलावा इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी होगा। सेफ्टी के लिए इसमें 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट्स का पता लगाने के लिए लेन वॉच सिस्टम, 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, वीइकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल लॉन्च असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ ही ADAS के कई खास फीचर्स मिलेंगे।


honda_new_compact_suv.jpg


दमदार इंजन से मिलेगी रफ़्तार: 

नई होंडा एलिवेट में 5th जनरेशन सिटी प्लैटफॉर्म पर डेवलप किया जाएगा। इंजन की बात करें तो इस एसयूवी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा होगा, जो कि 121 bhp पावर और 145Nm पिक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसमें हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस 1.5-लीटर एटकिसन पेट्रोल इंजन भी होगा, जिसे ई:एचईवी कहा जाता है। यह पावरट्रेन दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आएगा।

हाइब्रिड सेट-अप में पेट्रोल इंजन 98bhp जेनरेट कर सकेगा और बिजली की सहायता से यह 109bhp जेनरेट करेगा। इसका जॉइंट टॉर्क आउटपुट 253Nm है। इस एसयूवी में मैनुअल और सीवीटी दोनों गियरबॉक्स ऑफर किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

ये हैं देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो