scriptHonda ला रहा है नई किफायती एसयूवी! कम कीमत और फीचर्स से देगा Maruti Brezza को टक्कर | Honda To Launch New Compact SUV in India Soon Maruti Brezza Rival | Patrika News

Honda ला रहा है नई किफायती एसयूवी! कम कीमत और फीचर्स से देगा Maruti Brezza को टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2022 07:53:20 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Honda की ये आने वाली एसयूवी संभवत: केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही पेश की जाएगी। कीमत और फीचर्स के अनुसार ये एसयूवी मुख्य रूप से बाजार में Maruti Brezza को टक्कर देगी।

honda_suv-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda’s Upcoming SUV Rival of Maruti Brezza

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट देश में तेजी से मशहूर हो रहा है, और इस सेग्मेंट में मारुति ब्रेजा बेस्ट सेलिंग एसयूवी में से एक है। ग्राहकों की रूचि को देखते हुए ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करने में लगी हैं। ख़बर आ रही है कि, अब जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा भी इंडियन मार्केट में अपनी किफायती SUV लॉन्च करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ, ताकुया त्सुमुरा ने हाल ही में एक साक्षात्कार में पुष्टि की है कि उनका ब्रांड अगले साल आकर्षक एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रहा है।


ET Auto की रिपोर्ट के अनुसार, ताकुया त्सुमुरा ने कहा कि, “एसयूवी बाजार में काफी वृद्धि हुई है और अब यह कुल पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा है। इस सेग्मेंट में हमारी उपस्थित बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन हमें विश्वास है कि अगले साल एसयूवी के लॉन्च के साथ हम वॉल्यूम बढ़ाएंगे।” इस बयान के आने के बाद इस बात की चर्चा जोर पकड़ रही है कि, कंपनी निकट भविष्य में बाजार में अपनी किफायती एसयूवी को पेश कर सकती है।


इस बात की चर्चा लंबे समय से होती ही हैं कि, होंडा व्यापक रूप से भारत के लिए दो एसयूवी पर काम कर रहा है – इसमें एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है और दूसरा मिड-साइज सेग्मेंट की एसयूवी है। हाल ही में कंपनी का ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट बंद हो गया और इसी के साथ सीआर-वी और सिविक का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया गया। इन दोनों गाड़ियों के प्रोडक्शन और बिक्री बंद होने के कारण होंडा का इंडियन मार्केट में व्हीकल पोर्टफोलियो अमेज़, सिटी, जैज़ और डब्ल्यूआर-वी तक सिमट कर रह गया है। ऐसे में ये जरूरी हो गया है कि, कंपनी अपने पोर्टफोलियो को विस्तार दे।

honda_suv1-amp.jpg


बताया जा रहा है कि, आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी जिसका कोडनेम 3यूएस है, इसी एसयूवी पर कंपनी काम कर रही है। हालांकि इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टी नहीं की गई है। इसका मुकाबला टाटा नेक्सन, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर से होगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि, संभवत: कंपनी भविष्य में आने वाली अपनी इस एसयूवी में कड़े उत्सर्जन मानदंडों के चलते डीजल इंजन का इस्तेमाल न करे। यह देखना दिलचस्प होगा कि कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.5-लीटर आई-डीटीईसी डीजल इंजन पेश किया जाएगा या नहीं।


हालांकि अमेज में इस्तेमाल होने वाला 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन के प्रयोग की ज्यादा संभावना है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को अगले साल के बीच में पेश किया जा सकता है, जबकि माना जा रहा है कि, कंपनी की मशहूर सेडान कार सिटी पर आधारित एक बिल्कुल नई मिडसाइज एसयूवी को साल 2024 की शुरुआत में उतारा जाएगा। फिलहाल इन दोनों एसयूवी के बारे में अभी कोई ख़ास जानकारी हाथ नहीं लगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो