scriptठंड के मौसम में कैसे रखना चाहिए Car का ख्याल, यहां जानें… | How to car's care in winter | Patrika News

ठंड के मौसम में कैसे रखना चाहिए Car का ख्याल, यहां जानें…

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2018 04:35:21 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों के मौसम में कारों को लेकर ज्यादा ध्यान देने वाली होती हैं।

Car care

ठंड के मौसम में कैसे रखना चाहिए Car का ख्याल, यहां जानें…

दिसंबर का महीना चल रहा है और भारत में सर्दियों के मौसम में कारों की केयर अन्य मौसम के मुकाबले ज्यादा करनी होती है। जिस तरह से इंसान की इस मौसम में ज्यादा केयर की जाती है उसी तरह से कारों की भी केयर की जाती है। आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों के मौसम में कारों को लेकर ज्यादा ध्यान देने वाली होती हैं।

बैटरी की केयर
सर्दियों के मौसम में कार की बैटरी पर बहुत ज्यादा असर होता है, इसलिए बैटरी की ज्यादा केयर करनी होती है। अगर आपकी कार की बैटरी पुरानी हो गई है तो आपको इसकी जांच करवा लेनी चाहिए, क्योंकि ये बीच सफर में धोखा दे सकती है। आप बैटरी की भी खुद जांच कर सकते हैं इसके लिए आप बैटरी के टर्मिनल पर देखिए कि सफेद-पीला पाउडर तो जमा नहीं हो रहा है, अगर ऐसा है तो उसे ब्रश से साफ कर दीजिए।

लाइट्स की केयर
सर्दियों में लाइट्स की केयर करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि इनके बिना तो कोहरे और रात के समय में देखा ही नहीं जा सकता है। सर्दियों में ये ध्यान रखें कि आपकी कार में फॉग लाइट्स हैं या नहीं। इसी के साथ ये चेक कर लीजिए कि लाइट्स सही जगह पर रोशनी फेंक रही हैं या नहीं। कार में जरूरत से ज्यादा लाइट्स भी लगवाना जरूरी नहीं हैं।

टायर चेक करें
कार की जान उसके टायरों में होती है, क्योंकि अगर ये ठीक नहीं हैं तो कार भी ठीक नहीं रहेगी। सर्दियों के मौसम में सड़के अक्सर गीली रहती हैं तो कार फिसलने का खतरा ज्यादा बना रहता है और ब्रेक ठीक से नहीं लग पाते हैं। इसलिए ऐसे मौसम में टायर नए ही रखेंगे तो दुर्घटना से दूर रहेंगे।

कार की सर्विस
कार की सर्विस पर हमेशा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार हमेशा फिट रहे तो उसके लिए आपको समय पर सर्विस करवाते रहना चाहिए। वहीं सर्दियों के मौसम में कार की सर्विस समय से पहले ही करवा लेनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो