scriptजब बीच रास्तें टायर हो जाये पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर | How to change punctured car tyre in 15 minutes | Patrika News

जब बीच रास्तें टायर हो जाये पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2023 02:22:41 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Punctured Tyre Change: इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं। आइये जानते हैं।

tyre_change.jpg


Change punctured car tyre: अक्सर बीच रास्ते में कार का पंचर हो जाता है और आप बुरी तरह अटक जाते हैं, यह काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है। जिन लोगों को टायर बदलना नहीं आता, उनके लिए यह काफी मुश्किल भरा होता है। इसलिए कार ड्राइव करते समय छोटी-छोटी बेसिक बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है। अब टायर बदलना भी काफी इजी हो चला है।

इस समय मार्केट में कई ऐसे टूल्स आ गये हैं जिनकी मदद आप मिनटों में पंचर टायर बदल सकते हैं। दोस्तों अगर आपको इस समस्या से गुजरना पड़ता है तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी के पंचर टायर को आसानी से 15 मिनट में बदल सकते हैं। आइये जानते हैं।






पहला स्टेप:
अगर बीच रास्ते में कभी आपकी कार का टायर पंचर हो जाए तो सबसे पहले कार की स्पीड स्लो करें और कार को साइड में लगाएं या फिर किसी खुली जगह पर कार को पार्क करें। इसके बाद रेंच (टूल) की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला करें। कई बार अक्सर नट्स काफी टाइट होते हैं इसलिए सबसे पहले उन्हें ढीला करना होगा, लेकिन ध्यान रहे सभी नट्स को पूरी तरह से न निकालें, वरना गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है। याद रहे यह काम सावघानी से आपको करना होगा।


 

दूसरा स्टेप: जब आप व्हील के चारों नट्स ढीलें कर लें तो उसके बाद जैक लगाना शुरू करें, जैक को सही तरीके से सेट करें, इस बात का पूरा ध्यान भी रखें कि जैक ठीक से सेट हुआ है या नहीं, वरना जैक गिर सकता है या कार का बैलेंस बिगड़ सकता है और आपको चोट लग सकती है। इसके बाद आराम से जैक को उठाएं, जैक उठाते समय जल्दबाजी आय स्पीड न दिखाये। टायर्स के सभी नट्स को पूरी तरह से खोलकर, पंचर टायर को सावधानी से बाहर निकालें।


 

तीसरा स्टेप: टायर निकालने के बाद सही टायर को सावधानी से फिट करें। लेकिन जोर से या झटका देकर टायर को फिट करने की कोशिश न करें। जब टायर ठीक से लग जाए तब एक-एक नट को फिट करें। ध्यान रहे सभी नट्स को एक दम टाइट कसें। उसके बाद किसी पेट्रोल पंप जाकर पंचर टायर में सही तरीके से हवा भरवा लें और उसे रिपेयर भी करवा लें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर यह टायर्स आपके काम आ सके।


चौथा स्टेप:
एक बात का ध्यान रखें यदि चलते-चलते आपकी कार पंचर हो जाए तो आप हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी की रफ़्तार धीरे करें, सेफ्टी के लिए आप अपनी कार में ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि पंचर होने पर ये टायर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ने नहीं देते। ट्यूबलेस टायर्स से गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होती है। और इनकी लाइफ भी अधिक होती है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपनी गाड़ी में इन्हीं टायर्स का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें

बारिश में संभलकर चलायें बाइक और स्कूटर





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो