scriptइस तरह से चलाए कार, माइलेज हो जाएगा दो गुना | how to increase car mileage, | Patrika News

इस तरह से चलाए कार, माइलेज हो जाएगा दो गुना

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 04:17:51 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

इससे इंजन या किसी भी और पार्ट पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और कार स्मूद चलता है और गाड़ी कम ईंधन खाती है।

car mileage

इस तरह से चलाए कार, माइलेज हो जाएगा दो गुना

नई दिल्ली: आजकल कार खरीदना तो आसान होता है लेकिन पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की वजह से कार का माइलेज लोगों की परेशानी का कारण बनता जा रहा है। यही वजह है कि लोग कार गैराज निकालने से पहले 10 बार सोचते हैं। अगर आप भी माइलेज की वजह से कार खरीदने के बावजूद कार का मजा नहीं उठा पाते हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपकी कार का माइलेज दोगुना हो जाएगा।

एयर प्रेशर-

अगर आपके पास कार मैनुअल नहीं है तो नजदीकी डीलरशीप या सर्विस सेंटर पर संपर्क करें वो आपको सही जानकारी देंगे। टायर का प्रेशर कम होने पर इंजन को ज्यादा दम लगानी पड़ती है जबकि ज्यादा हो हीं अगर टायर में हवा ज्यादा रखेंगे तो ड्राइव के दौरान वह ज्यादा उछड़ेगा और कार की हैंडलिंग भी मुश्किल हो जाती है।

सर्विसिंग-

किसी भी बीमारी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि उसे आने से पहले रोका जाए। कार को रेग्युलरली सर्विसिंग कराया जाए तो उसके सभी पार्ट सही से काम करते हैं और गाड़ी की सेहत बनी रहती है। इससे इंजन या किसी भी और पार्ट पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और कार स्मूद चलता है और गाड़ी कम ईंधन खाती है।

सही गियर में चलाए कार-

कार चलाते समय यह बहुत जरूरी है कि आप सही स्पीड पर सही गियर लगाएं। क्योंकि ऐसा न करने पर इंजन सिस्टम सही से काम नहीं करेगा और इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। यदि स्पीड ज्यादा हो तो हमेशा टॉप गियर में ही ड्राइव करें।

गाड़ी में एक्स्ट्रा वजन न रखें-

कार में ऐसा सामान जो आपके काम का न हो उसे रखने से बचें। क्योंकि यदि कार का वजन ज्यादा होगा तो इंजन को उसे खींचने में ज्यादा पावर लगेगा। इसके बजाए यदि कार का भार कम है तो उसकी माइलेज बढ़ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो