scriptबारिश के मौसम में करें ये काम, पानी में कभी बंद नहीं होगी आपकी कार | How To Safe Car Driving In This Rainy Season | Patrika News

बारिश के मौसम में करें ये काम, पानी में कभी बंद नहीं होगी आपकी कार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 01:56:36 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

बारिश के मौसम में ड्राइविंग कुछ इस तरह से करनी चाहिए और जब गाड़ी पानी के बीच फंस जाए तो सबसे पहले ये काम करना चाहिए।

Car

बारिश के मौसम में करें ये काम, पानी में कभी बंद नहीं होगी आपकी कार

भारत में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और मानसून के मौसम में कार चलाते वक्त खास तरह की सावधानी बरतनी पड़ती हैं। अगर आप कभी घर से बारिश के मौसम में बाहर निकल रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखकर ही निकलन, क्योंकि बाहर कब क्या हो जाएगा इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। अगर आप रास्ते में हैं और आपको कहीं पानी भरा हुआ मिल गया है तो ऐसे में आप क्या करेंगे जो कि आपका रास्ता भी पार हो जाए और गाड़ी भी खराब न हो। बारिश के मौसम में गाड़ी सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़े अलग तरीके से चलानी होती है।

ये भी पढ़ें- ये कार मात्र 9 रुपये में देगी 30 किमी का माइलेज, मेंटेनेंस में भी नहीं आएगा कोई खर्च

अगर आपको पता है कि जिन रास्तों पर पानी भर सकता है तो आप ऐसे रास्तों पर जाने से बचें और उन रास्तों का चुनाव करें जो ऊंचाई पर स्थित हों। न्यूज, रेडियो और इंटरनेट की मदद से पता कर सकते हैं कि कहां पर कितना ज्यादा पानी भरा हुआ है। अगर आप पानी वाली जगह पर ही हैं तो पहले दूसरों वाहनों के जाने के बाद अंदाजा लगाएं कि पानी की गहराई कितनी है उसके बाद ही आगे गाड़ी ले जाएं।

ये भी पढ़ें- दमदार पावर से लैस होगी Isuzu D-Max Power, लॉन्चिंग से पहले यहां जानें फीचर्स

जलभराव वाले रास्ते पर गाड़ी को बीच में रोकना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसी जगहों पर गाड़ी रोकने से पानी चला जाता है और गाड़ी बंद हो जाती है। अगर गाड़ी रोकनी है तो कम पानी वाली जगह देखकर ही गाड़ी रोकिए।

ये भी पढ़ें- कार के ऑटोमैटिक AC ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में होगी जबरदस्त कूलिंग

पानी वाली जगह पर गाड़ी को लगातार चलाकर ले जाना होता है, इसलिए ने तो ज्यादा तेज चलाएं और न ही बिल्कुल धीरे चलाएं। सामान्य गति से गाड़ी चलाकर आप आसानी से पानी को पार कर जाएंगे और गाड़ी भी खराब नहीं होगी।

अगर गाड़ी पानी में बंद हो जाए तो उसे तुरंत स्टार्ट न करेंं बल्कि उसे मैकेनिक के पास ले जाएं और फिर स्टार्ट करें और क्योंकि उसके बाद पानी निकालकर गाड़ी स्टार्ट की जाती है। बारिश के दौरान पानी वाली जगह से निकल जाने के बाद बीच-बीच में ब्रेक लगाएं, जिससे गाड़ी के सभी हिस्सों के अंदर गया पानी बाहर निकल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो