सड़क पर कितनी भी हो फिसलन डिसबैलेंस नहीं होगी आपकी कार, बस दबाना होगा ये छोटा सा बटन

हालांकि ये फीचर अभी सभी कारों में नहीं आता लेकिन आज के वक्त यानि बारिश के मौसम में किसी वरदान से कम नहीं है।

By: Pragati Bajpai

Published: 20 Jul 2018, 03:57 PM IST

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में कार या बाइक चलाना बेहद मुश्किल का काम होता है। कभी विंड स्क्रीन धुंधली तो कभी सड़क पर भरा पानी और कई बार तो सड़क पर पानी न हो लेकिन वो इतनी फिसलन भरी होती है कि टायर अपने आप फिसलने लगते हैं। ऐसे हालात में कई बार अच्छी ड्राइविंग करने वाले भी लड़खड़ा जाते हैं, लेकिन अगर कभी ऐसे हालात बने तो आपकी कार में लगा एक छोटा सा बटन न सिर्फ आपकी कार को बैलेंस में ले आएगा बल्कि आपकी कार को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होने देगा।

जाम की मुसीबत से मिलेगा छुटकारा क्योंकि अगले साल से उड़ने लगेगी Volvo की फ्लाइंग कार

दरअसल हम बात कर रहे हैं कार और बाइक में आने वाले एंटीब्रेकिंग सिस्टम यानि ABS की। हालांकि ये फीचर अभी सभी कारों में नहीं आता लेकिन आज के वक्त यानि बारिश के मौसम में किसी वरदान से कम नहीं है ये फीचर।

ड्राइविंग में ब्रेक्स का क्या इंपार्टेंस होती है ये बताने की जरूरत नहीं है लेकिन ABS नॉर्मल ब्रेक से बेहद अलग होता है। ब्रेक पहले से लगाना हो उस वक्त तो कंवेशनल ब्रेक सही होते है। ऐसे टाइम पर कार में लगा एबीएस एक्टीवेट भी नहीं होता लेकिन जब अचानक से ब्रेक मारने हो तो abs बटन दबाते ही ये सिस्टम एक्टीवेट हो जाता है। इसके एक्टीवेट होते ही कार का बैलेंस झटके से कंट्रोल हो जाता है और बेकाबू हालात पर काबू पा लिया जाता है।

मारुति और रेनो की ये कारें करती हैं भारत की सड़कों पर राज, कीमत महज 3 लाख

ABS का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके एक्टीवेट होने पर आप ब्रेक और स्टीयरिंग एक साथ यूज कर सकते हैं। जबकि कंवेंशनल ब्रेक में ब्रेक लगाते ही ड्राइविंग व्हील भी रूक जाता है।इस तरह के हालात में काबू पाना बेहद मुश्किल होता है।यही वजह है कि बारिश के मौसम में जब सड़कें बेहद खतरनाक होती है तब abs बेहद काम का होता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned