scriptइस SUV को पछाड़ कर नंबर वन बनी Hyundai Creta, जानें क्या है खासियत जो पूरा देश कर रहा है पसंद | Hyundai Creta Overtook Maruti Suzuki Vitara Brezza in June Sales | Patrika News

इस SUV को पछाड़ कर नंबर वन बनी Hyundai Creta, जानें क्या है खासियत जो पूरा देश कर रहा है पसंद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2018 09:07:54 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई, पहले जहां ब्रेजा नंबर वन पर रहती थी अब उसका वो स्थान उससे छिन गया है।

Suv

इस SUV को पछाड़ कर नंबर वन बनी Hyundai Creta, जानें क्या है खासियत जो पूरा देश कर रहा है पसंद

हुंडई की क्रेटा भारत में काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाली एसयूवी है, लेकिन जब से इसका फेसलिफ्ट मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ है तब से इस कार की बिक्री में बहुत ही ज्यादा इजाफा हो रहा है। नई क्रेटा ने बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाए हैं और भारत में लंबे समय से नंबर वन एसयूवी बनी हुई मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को भी पीछे छोड़ दिया है।

कीमत के लिहाज से देखा जाए तो ब्रेजा की कीमत कम है जबकि क्रेटा की कीमत काफी अधिक है,लेकिन फिर भी लोगों को क्रेटा ही पसंद आ रही है। ब्रेजा की एक्स शोरूम कीमत लगभग 7.52-10.49 लाख रुपये तक है और क्रेटा की एक्स शोरूम कीमत लगभग 9.44-15.04 लाख रुपये तक है।

ये भी पढ़ें- इन 5 कारों में चलते हैं पीएम मोदी, कीमत और फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

पिछले माह की बात की जाए तो हुंडई क्रेटा की 11,111 यूनिट बेची गईं और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की 10,713 यूनिट्स ही बेची गईं हैं। बिक्री के लिहाज से देखा जाए तो पहले पर क्रेटा और दूसरे पर ब्रेजा रही है। इन दोनों एसयूवी के बीच हमेशा से कड़ी टक्कर रही है। हाल ही में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) वेरिएंट्स भी लॉन्च किया गया, लेकिन फिर भी इस एसयूवी की बिक्री में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ। विटारा ब्रेजा की 2016 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं। वहीं क्रेटा की 2015 में लॉन्च होने के बाद से अब तक कुल 4,20,494 यूनिट्स बिकी हैं।

ये भी पढ़ें- अब बिना लाइसेंस चलाइए ये स्कूटर, नहीं होगी रजिस्ट्रेशन की जरूरत

इंजन और पावर
मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में 1248 सीसी का 16-वी डीडीआईएस-200 इंजन दिया गया है जो कि 88.5 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये एसयूवी प्रति लीटर में 24.3 किमी का माइलेज देती है। गियरबॉक्स की बात करें तो ये एसयूवी ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आती है।

हुंडई क्रेटा में 1591 सीसी का 16-वी वीटीवीटी इंजन दिया गया है जो कि 121.3 बीएचपी की पावर और 151 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये एसयूवी प्रति लीटर में 121.3 बीएचपी की पावर जनरेट करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो