scriptHyundai ने दिया तगड़ा झटका! अब नहीं खरीद सकेंगे ये दो कारें, कंपनी ने बंद की बिक्री | Hyundai discontinues Grand i10 Nios and Aura diesel automatic variants | Patrika News

Hyundai ने दिया तगड़ा झटका! अब नहीं खरीद सकेंगे ये दो कारें, कंपनी ने बंद की बिक्री

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 11:15:52 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Hyundai ने इन दोनों कारों की बिक्री को बंद करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि i10 Nios हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान Aura के डीजल ऑटोमेटिक वेरिएंट्स को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

hyundai_aura_diesel-amp.jpg

Hyundai Aura

ऐसा मालूम हो रहा है कि Hyundai ने भारत में अपनी दो मशहूर कारों की बिक्री को बंद कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी ने Grand i10 Nios हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान Aura के डीजल ऑटोमेटिक वेरिएंट्स को बंद (Discontinue) कर दिया है, क्योंकि कई डीलरशिप ने इसके लिए बुकिंग लेना बंद कर दिया है। हालांकि हुंडई ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन डीलरों ने इसकी पुष्टि की है।

बता दें कि, Hyundai Grand i10 Nios डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1186 cc, की क्षमता का इनलाइन 3-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया था, जो 74 bhp की पावर और 190 Nm का टार्क जेनरेट करता है। Nios के डीजल संस्करण में या तो 5-स्पीड मैन्युअल या AMT मिलता था, लेकिन अब खब़रों की माने तो ऑटोमेटिक वेरिएंट की बिक्री को बंद कर दिया गया है।

दूसरी ओर हुंडई ऑरा एक कॉम्पैक्ट सेडान है, जो मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगोर और इस सेगमेंट के अन्य लोगों को टक्कर देती है, जो कि Nios के प्लेटफॉर्म पर आधारित है। कार में उसी इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो कि Nios में मिलता है, इन दोनों कारों के स्पेसिफिकेशंस भी काफी हद तक एक समान हैं। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है कि, आखिर इन कारों को डिस्कंटीन्यू क्यों किया गया है। लेकिन जानकारों का मानना है कि, इसके पीछे खराब बिक्री एक प्रमुख कारण हो सकता है।

बताते चलें कि, ये दोनों कारें इस समय पेट्रोल इंजन और CNG किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। Grand i10 Nios की कीमत 5.39 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है और इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं दूसरी ओर Aura भी पेट्रोल इंजन और सीएनजी वेरिएंट में आ रही है, इस कार की कीमत 6.09 लाख रुपये से लेकर 8.87 लाख रुपये के बीच है।

hyundai_grand_i10_nios-amp.jpg


आमतौर पर छोटी कारों में डीजल वेरिएंट्स की डिमांड लगातार कम होती नज़र आ रही है। क्योंकि पेट्रोल और डीजल फ़्यूल की कीमतों में अब बहुत ज्यादा अंतर नहीं रह गया है। दूसरी ओर डीजल वेरिएंट्स पेट्रोल के मुकाबले काफी महंगे भी होते हैं। इसके लिए कार खरीदते समय ग्राहकों को बड़ी रकम तो खर्च करनी ही होती है, साथ ही इसका मेंटनेंस भी महंगा है।

इसके अलावा डीजल कारें प्रदूषण भी ज्यादा करती हैं। डीजल कारों की लोकप्रियता का प्रमुख कारण डीज़ल फ्यूल का सस्ता होना और इनका माइलेज ही हुआ करता था। लेकिन अब न तो ईंधन की कीमत कम रह गई है और दूसरी ओर पेट्रोल वेरिएंट्स भी बेहतर माइलेज दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो