scriptफीचर्स के मामले में Maruti Baleno को पीछे छोड़ देती है यह कार, हैवी ट्रैफिक में नही होती थकान! | Hyundai i20 beats maruti Suzuki baleno in features check list | Patrika News

फीचर्स के मामले में Maruti Baleno को पीछे छोड़ देती है यह कार, हैवी ट्रैफिक में नही होती थकान!

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2022 04:13:00 pm

Submitted by:

Bani Kalra

इस समय मार्केट में Hyundai i20 से लेकर Maruti Baleno जैसी कारें मौजूद लेकिन, बिक्री के ममाले में बलेनो आगे जरूर है लेकिन जब बत फीचर की होती है तो यहां पर Hyundai i20 काफी आगे निकल जाती है।

hyundai_i20_cabin_1.jpg

भारत में प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट काफी लम्बे समय से पसंद किया जा रहा है, इस सेगमेंट में मॉडल्स बहुत नहीं है क्योंकि इस सेगमेंट का बायर्स सिर्फ प्रीमियमनेन, क्वालिटी और फीचर्स पर यकीन करता है। इस समय मार्केट में Hyundai i20 से लेकर Maruti Baleno जैसी कारें मौजूद लेकिन, बिक्री के ममाले में बलेनो आगे जरूर है लेकिन जब बत फीचर की होती है तो यहां पर Hyundai i20 काफी आगे निकल जाती है। यहां हम आपको Hyundai i20 में मिलने वाले उन जरूरी फीचर्स के बारे में जनकारी दे रहे रहे जोकि बलेनो में नहीं मिलते। आइये जानते हैं….

रियर Disc ब्रेक

बेहतर ब्रेकिंग के लिए Hyundai i20 के फ्रंट में Disc ब्रेक लगे ही हैं लेकिन खास बात यह है कि कार के रियर में भी Disc ब्रेक की सुविधा मिलती है। जबकि मारुति बलेनो के रियर में आपको ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। या नि ब्रेकिंग के लिहाज से आई 20 ज्यादा अच्छी है।

hyundai_i20.jpg

 

कॉर्नरिंग लैंप्स

नाईट ड्राइविंग को बेहतर और साफ बनाने के लिए Hyundai i20 में कॉर्नरिंग लैंप्स मिलते हैं । जब भी आप कार मुड़ते हैं तो ये कॉर्नरिंग लैंप्स रोड के कर्व पर रोशनी देते हैं, जिससे विजिबिलिटी इम्प्रूव होती है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

सेफ्टी के लिए Hyundai i20 में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग (टॉप वैरिएंट ) सिस्टम की सुविधा मिल जाती है। इस फीचर की मदद से कर के सभी टायर्स टायरों का रियल-टाइम प्रेशर बताता है। यह फीचर मारुति बलेनो नहीं मिलेगा।

कूल्ड ग्लोब बॉक्स

गर्मी में यह फीचर काफी ज्यादा काम आता है। Hyundai i20 के टॉप वैरिएंट में आपको ड्रिंक्स और मेडिसिन के टेम्परेचर को बनाए रखने के लिए कूल्ड ग्लोब बॉक्स मिल जाता है। कूलिंग के मामले में यह आपकी ड्रिंक्स को ज़्यादा देर तक ठंडा नहीं रख सकता।

सब-वूफर

अगर आप कार में हाई-क्वालिटी म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो Hyundai i20 में आपको सबवूफर की सुविधा मिल जाएगी। लेकिन बलेनो में ये खूबी नहीं है। वैसे भी बिना सब-वूफर के म्यूजिक का मज़ा आता नहीं है।

 

सनरूफ

आजकल कारों में इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर भी मिलने लगे हैं। लेकिन बेलनो में आपको यह खूबी नहीं मिलेगी लेकिन Hyundai i20 में इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है जोकि इसे खास बनाता है।

 

शार्क-फिन एंटीना

Hyundai i20 में शार्क-फिन एंटीना मिलता है जोकि न सिर्फ कर को स्पोर्टी लुक देने में मदद करता है बल्कि सिग्नल भी सटीक रहते हैं लेकिन बलेनो में आपको रेगुलर एंटीना मिलता है और इसका डिजाइन भी कुछ ख़ास नहीं लगता

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो