जानिए सड़क पर डिस्चार्ज होने के बाद भी कैसे चलेगी Hyundai Kona Electric कार

जानिए सड़क पर डिस्चार्ज होने के बाद भी कैसे चलेगी Hyundai Kona Electric कार

Vineet Singh | Publish: Jul, 11 2019 02:32:29 PM (IST) | Updated: Jul, 11 2019 02:36:12 PM (IST) कार

  • Hyundai ने भारत में Kona Electric कार को लॉन्च कर दिया है
  • यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है
  • IOCL फिलिंग स्टेशनों पर फास्ट चार्जर्स लगाएगी

नई दिल्ली: साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई ( Hyundai ) ने भारत में Hyundai Kona Electric कार को लॉन्च कर दिया है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने इस कार को 25.30 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार होने की वजह से पर्यावरण में प्रदूषण नहीं फैलाती है।

आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 चीज़ें, इनके बगैर बाइक चलाई तो माइलेज हो जाएगा कम

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में 100 kW मोटर दिया गया है, जो 131 bhp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने इस कार को लेकर ये दावा किया कि यह कार 9.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 452 किलोमीटर तक चलेगी। मगर क्या आपने सोचा है कि कोना इलेक्ट्रिक चार्ज कैसी होगी। नीचे जानिए कैसे चार्ज होगी ह्यूंदै की यह इलेक्ट्रिक कार:

भारत में अगर आप पेट्रोल डीजल या फिर सीएनजी कारें चलाते हैं तब तो आपको कार को चलाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है लेकिन अगर आप इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है क्योंकि अभी भारत में इलेक्ट्रिक कारों के चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं मतलब इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्टर नहीं है ऐसे में एक बार डिस्चार्ज होने के बाद आपको ये कार अपने ही घर या दफ्तर में चार्ज करनी पड़ती है लेकिन हुंडई ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ साझेदारी की है जिसके मुताबिक़ कंपनी IOCL फिलिंग स्टेशनों पर फास्ट चार्जर्स लगाएगी।

शुरुआत में मेट्रो शहरों ( दिल्ली , मुबई , बेंगलुरु और चेन्नै ) में ऐसे 4 स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों पर लगाए जाने वाले 50 kW DC फास्ट चार्जर्स से कोना इलेक्ट्रिक 1 घंटे से कम समय में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी और फुल चार्ज होने में 3 घंटे से कम समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर से कोना इलेक्ट्रिक मोबाइल फोन जैसे तेजी से चार्ज हो सकती है।

200 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, 436 किमी का देती है माइलेज

फास्ट चार्जर्स लगाने के अलावा कोना इलेक्ट्रिक खरीदने वाले हर ग्राहक को हुंडई 7.2 kW AC वॉल बॉक्स चार्जर भी देगी, जिसे ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार घर या ऑफिस में लगा सकता है। इस चार्जर से कोना इलेक्ट्रिक 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। अगर ग्राहक चाहे, तो अतिरिक्त वॉल चार्जर भी ले सकता है। इस वॉल चार्जर की कीमत 70 हजार से 1 लाख रुपये के बीच होगी। इस चार्जर से अगर कोना इलेक्ट्रिक को सिर्फ 1 घंटे चार्ज करते हैं, तो यह 50 किलोमीटर तक चलेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned