scriptभारत में जल्द आ रही है ये कार, 1 बार चार्ज होकर तय करेगी 300 किमी की दूरी | Hyundai Kona Electric Car is Launching in India | Patrika News

भारत में जल्द आ रही है ये कार, 1 बार चार्ज होकर तय करेगी 300 किमी की दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2018 11:17:32 am

Submitted by:

Priya Singh

भारत में जल्द आने वाली है हुंडई की ऐसी इलेक्ट्रिक कार जो कि एक बार चार्ज होकर 300 किमी तक चल सकती है।

Kona
कोरियन वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना (Kona) को भारत में लॉन्च करने वाली है। भारतीय सड़कों पर ये कार 2019 में नजर आ सकती है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किमी की दूरी तय कर सकती है। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।
इस कार में 39.5 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी लगाई जाएगी, जिसकी वजह से इस कार को चलते वक्त काफी पावर मिलेगी। इस कार की बैटरी सिर्फ 6 घंटों में फुल चार्ज हो जाएगी और फास्ट चार्जिंग के जरिए एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। ये कार 9.3 सेकेंड्स में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कोना की अधिकतम स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है, जो कि इलेक्ट्रिक कारों के मामले में काफी आगे है।
भारत में ये कार CKD यानी कम्प्लीटली बिल्ट युनिट के रूप में भारत में लॉन्च की जा सकती है। कंपनी ने कोना को 2018 जिनीवा मोटर शो और 2018 इंडियन आॅटो एक्सपो में शोकेस किया था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार 64 किलोवाट की बड़ी बैटरी के साथ आती है। इस कार की बैटरी 211 पीएस की पावर देती है, जिसकी मदद से ये कार 470 किमी की दूरी तक चल सकती है।
लुक्स और डिजाइन
कार के लुक को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें एरो डायनामिक बंपर्स और स्पॉइलर भी लगाए गए हैं। कंपनी ने इस कार में 17 इंच के एलॉय व्हील लगाए है, जिस कारण कार काफी शानदार लगती है।
इंटीरियर और फीचर्स
कार के इंटीरियर में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड अप डिस्प्ले दी गई है। सिक्योरिटी के लिए इस कार में अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, आॅटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेक, लेन कीप असिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं।
कीमत
भारत में लॉन्च होने के बाद कोना का मुकाबला शायद ही किसी कार से होगा, क्योंकि ये भारत में आने वाली एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार होगी, जो काफी बेहतरीन और पावरफुल है। अगर बात करें कीमत की तो माना जा रहा है कि भारत में इस कार की एक्स शोरूम कीमत 25 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो