scriptHyundai की इन कारों के विंडशिल्ड में आई तकनीकी खराबी, कंपनी ने वापस मंगाई 26,000 से ज्यादा गाड़ियां | Hyundai Sonata and Elentra recalls over 26,000 units windshield issue | Patrika News

Hyundai की इन कारों के विंडशिल्ड में आई तकनीकी खराबी, कंपनी ने वापस मंगाई 26,000 से ज्यादा गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 07:49:32 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Hyundai Sonata और Elentra दोनों ही सेडान कारें दुनिया भर में अपने ख़ास लुक और एडवांस फीचर्स के लिए मशहूर है। सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इन कारों के विंडशिल्ड में ढीले होने की समस्या देखी जा रही है, जो कि दुर्घटना का कारण बन सकती है।

hyundai-elantra-2021-amp.jpg

Hyundai Elentra


दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की मशहूर सेडान कारों में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई हैं। हुंडई मोटर कंपनी ने विंडशील्ड के साथ आई एक समस्या के कारण अमेरिका में अपने Elantra, Sonata और Santa Fe सेडान कारों की कुल 26,413 यूनिट्स को रिकॉल किया है। नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) द्वारा दायर एक रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, विंडशील्ड को ठीक ढंग से जोड़ा नहीं गया है जो कि ढीले होने के कारण दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इन कारों के विंडशिल्ड में ढीले होने की समस्या देखी जा रही है। प्रभावित हुंडई सेडान के ड्राइवर विंडशील्ड से हवा के शोर या पानी के रिसाव को नोटिस कर सकते हैं, जो ढीली विंडशील्ड का संकेत हो सकता है। बता दें कि, इस रिकॉल में Elantra सेडान की 8,256 यूनिट्स, Santa Fe के कुल 8,561 यूनिट्स और Sonata के 9,596 यूनिट्स शामिल हैं। इन कारों को 29 अक्टूबर, 2020 की शुरुआत में असेंबल किया गया था।

यह भी पढें: लोगों के सिर चढ़ बोल रही है इस कार की दिवानगी, 24 घंटे में बिक गई सभी यूनिट्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कारों में एक सप्लायर द्वारा दिए जाने वाले क्लीयरकोट पेंट का इस्तेमाल किया गया था, जिसका प्रयोग कंपनी ने बीते 16 दिसंबर 2020 से बंद कर दिया था। हालांकि, कंपनी को विंडशील्ड की समस्या के परिणामस्वरूप किसी भी तरह के दुर्घटना या चोट के बारे में भी जानकारी नहीं है।

hyundai-sonata_amp.jpg


कंपनी आगामी 25 फरवरी से प्रभावित वाहनों के मालिकों को सूचित करना शुरू करेगी। कंपनी के डीलर वाहनों के विंडशील्ड को नि:शुल्क हटाकर फिर से इंस्टॉल करेंगे। इस बीच, वाहन मालिक NHTSA के आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी कर सकते हैं कि उनकी कार इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि ये रिकॉल केवल अमेरिका में बेची जाने वाली कारों के लिए किया गया है, भारतीय बाजार से इसका कोई लेना-देना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो