scriptचौराहों का सौंदर्य किया बदरूप | The beauty of squares Bdrup | Patrika News

चौराहों का सौंदर्य किया बदरूप

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2016 08:55:00 pm

Submitted by:

नगर परिषद ने किए थे लाखों खर्च 


करौली. नगरपरिषद की ओर से कलक्ट्रेट चौराहे पर किया गया सौन्दर्यीकरण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाई सड़क के कारण तहस-नहस हो गया है। सर्किल की नक्काशीदार जालियां वाहनों की टक्कर से क्षतिग्रस्त हो गई हंै।




वहीं वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने का भी अंदेशा बना हुआ है। फरवरी 2014 में ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर नगरपरिषद की ओर से पांच लाख रुपए खर्च कर पुराने कलक्ट्रेट सर्किल का सौन्दर्यीकरण कराया गया था।




चौराहे के चारों तरफ लगाने के लिए सिकन्दरा से लाल पत्थर की नक्काशीदार जालियां, गेट व मंदिर का गुम्बद आदि मंगवाया गया। जालियों के बाहर लोहे के पोल खड़े कर जंजीर लगाई गई। लेकिन एनएचएआई द्वारा सर्किल को सड़क के लेबल में लाए बिना ही सड़क की ऊंचाई बढ़ा दी। सड़क भी सर्किल से सटते हुए बना दी। ऐसे में वाहनों ने घूमने के दौरान सर्किल की नक्काशीदार जालियों को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है।




मासलपुर चुंगी व गुलाबबाग में तोड़ दिए सर्किल
परिषद की ओर से फरवरी 2015 में मासलपुर चुंगी व गुलाब बाग तिराहे पर भी सर्किल का सौन्दर्यीकरण किया गया। यहां भी लाल पत्थर की नक्काशीदार जालियां लगाई गई थी। लेकिन सड़क निर्माण के दौरान उन्हें तोड़ दिया गया।



सौन्दर्यीकरण कर दिया खराब
पूर्व पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा का कहना है कि सर्किल के सौन्दर्यीकरण के लिए काफी प्रयास किए गए थे। तब जाकर सर्किल को नया स्वरूप मिल सका था। इसमें पौधरोपण कर उन्हें बचाने का भी जतन किया। लेकिन एनएचएआई ने सड़क निर्माण के दौरान सर्किल के सौन्दर्यीकरण का ध्यान ही नहीं रखा। इससे जालियां तहस-नहस हो गई हैं। जबकि उन्हें पहले इसे सुरक्षित करना चाहिए था।



दोबारा दुरुस्त कराने को कहा
– एनएचएआई के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त हुए सर्किलों को फिर से दुरुस्त करने को कहा है। उन्होंने सड़क निर्माण होने के बाद ठीक कराने का भरोसा दिलाया है।
खेमराज मीणा, आयुक्त, नगरपरिषद करौली।




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो