scriptअगर पुरानी कार बेच रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा ही फायदा | If you are selling old cars, then be sure to talk about these things | Patrika News

अगर पुरानी कार बेच रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा ही फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2018 01:22:50 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

अगर आप अपनी पुरानी कार से बोर हो गए हैं और उसे बेचने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ नियमों को मानना बहुत ज्यादा जरूरी है।

car

अगर पुरानी कार बेच रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा ही फायदा

कई लोग जब कोई नई कार खरीद लेते हैं तो अपनी पुरानी कार को बेच देते हैं। अगर आप भी पुरानी कार बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। जी हां क्योंकि ये काम उतना आसान नहीं है जितना लगता है।। अपनी पुरानी कार को अच्छे दामों में बेचना बहुत मुश्किल भरा है।

पुरानी कार बेचने से पहले उस कार के नए मॉडल की मार्केट में कीमत कितनी है इसकी जानकारी ले लीजिए। इसके लिए इंटरनेट या डीलरशिप की मदद ले सकते हैं। इसके साथ-साथ मार्केट में और इंटरनेट पर अपने कार मॉडल के सेकंड हैंड वेरिएंट की कीमत को देखिए कि कार कितने रुपये में मिल रही है। आप खुद जाकर अपनी कार कीमत किसी डीलर से शेयर कर सकते हैं और सेकंड हैंड गुड्स खरीदने-बेचने वाली ऑनलाइन पर साइट पर बेचने के लिए विज्ञापन दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मात्र 3.2 लाख में मिल रही है शानदार Hyundai i20 कार, 1 लीटर में देती है 22.5 किमी का माइलेज

विज्ञापन देने से पहले कार को साफ करवा लें और उसे पूरी तरह ठीक भी करवा लें। इससे क्या होगा कि आप जो कीमत मांगेंगे वो आपको आसानी से मिल जाएगी। जो कार दिखने में जितनी अच्छी लगेगी तो उसको लोग उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे। कीमत को जांच को परख कर ही रखना है, क्योंकि अधिक कीमत रखने पर भी ग्राहक कम आते हैं।

कार के सभी कागजों को पूरा रखिए, क्योंकि जब कोई पुरानी कार खरीदेगा तो उसके कागज पूरे ही चाहेगा। इसलिए कार के सभी कागज जैसे प्रदूषण सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, आरसी, कार की मैनुअल बुक, वारंटी कार्ड और सर्विस स्लिप को संभाल कर रखिए।

ये भी पढ़ें- आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटी तक को पसंद आ रही है Toyota की ये SUV, ये हैं फीचर्स जो इसे बनाते हैं खास

विज्ञापन
पुरानी कार को बेचने के लिए आप विज्ञापन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अखबार में विज्ञापन दे सकते हैं, आप ऑनलाइन सेलिंग बाइंग साइट पर पुरानी कार बेचने का विज्ञापन दे सकते हैं। आप किसी नजदीकी सेकंड हैंड कार बेचने वाले डीलर से जाकर बात कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो